Periods में नमकीन ज्यादा खाने से बढ़ सकती है ऐंठन की परेशानी! इन 5 बातों का रखें ध्यान

punjabkesari.in Monday, Apr 10, 2023 - 02:11 PM (IST)

महिलाओं के लिए पीरियड्स के 5-6 दिन काफी तकलीफ देने वाले होते हैं। इसमें पेट, कमर, सिरदर्द, पेट में ऐंठन, क्रैम्प, चिड़ाचिड़ापन, मूड स्विंग जैसी कई समस्याएं होती हैं। इतना ही नहीं, प्रॉपर हाइजीन का भी ध्यान रखना पड़ता है वरना इंफेक्शन का खतरा बना रहता है। अगर पीरियड्स में हाईजीन का ख्याल नहीं रखा तो बीमारियों का जोखिम भी बढ़ जाता है। आइए आपको बताते हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं जो पीरियड्स में महिलाओं को करने से बचनी चाहिए...

प्राइवेट पार्ट को साफ रखें

रिसर्च की मानें तो पीरियड्स के दौरान प्राइवेच पार्ट को साफ जरुर रखें, लेकिन बार-बार प्राइवेट पार्ट को साफ करने से बचें। महिलाओं का प्राइवेट पार्ट बहुत ही नाजुक होता है। इसे ओवरवॉश करने से प्राइवेट पार्ट में मौजूद माइक्रोबायोम का लेवल कम हो सकता है। ऐसे में साफ और तरो-ताजा रहने के लिए सिर्फ गुनगुने पानी से स्नान करना ही पर्याप्त होता है। खासकर, हानिकारक केमिकल युक्त वेजाइनल वॉशेज, साबुन के इस्तेमाल से योनि में मौजूद प्राकृतिक बैक्टीरिया को नुकसान पहुंच सकता है। इससे इर्रिटेशन, जलन हो सकती है। यदि खराब स्मेल आ रही है, तो यह बैक्टीरिया या फंगल के बढ़ने के कारण हो सकता है।

कॉफी

कॉफी पीना किसे नहीं अच्छा लगता है, लेकिन जब आपको पीरियड्स हो, तो कैफीन का सेवन कम करें। कैफीन पेट में होने वाले ऐंठन को बदतर बना सकता है, क्योंकि यह आपकी रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर सकता है।

PunjabKesari

पैड बदलते रहें

प्राइवेट पार्ट में हाइजीन मेंटेन करने करने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है पैड बदलते रहना। कभी भी लगातार 6-7 घंटे तक एक ही पैड न रखें, इससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इससे स्किन रैशेज भी हो सकते हैं।

PunjabKesari

एक्सरसाइज करें

पीरियड्स के दौरान सारा दिन बिस्तर पर ना लेटी रहें। बेशक, आपको दर्द हो रहा हो, चिड़चिड़ापन महसूस हो रहा हो, लेकिन जब भी दर्द कम हो, तो थोड़ी देर चलें-फिरें। आप जो भी एक्सरसाइज करती हैं, उसे जरूर करें। शारीरिक रूप से खुद को एक्टिव रखने की कोशिश करें।

PunjabKesari

ज्यादा नमकीन खाने से बचें

बहुत ज्यादा नमकीन  खाने से पीरियड्स में होने वाले ऐंठन बहुत ज्यादा बढ़ सकते हैं, जिससे वाटर रिटेंशन हो सकता है। ऐसा कई महिलाओं को उनके पीरियड्स के दौरान अनुभव होता है। बहुत ज्यादा मीठा खाने से भी बचें। मीठी चीजें, कैफीन और अल्कोहल आपके शरीर में केमिकल पैदा करते हैं, जो दर्द रिसेप्टर्स को बढ़ाते हैं, जिससे आपको और भी खराब महसूस हो सकता है। ऐसे में ढेर सारे फल एवं सब्जियां खाएं। खूब पानी या हर्बल टी पिएं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static