नकली महिलाओं को बनाया असली, वायरल तस्वीरों को देख कंफ्यूज हुए लोग

punjabkesari.in Saturday, Jan 21, 2023 - 10:57 AM (IST)

दुनिया में ऐसी कई अजीबो-गरीब चीजें हैं जिनका अंदाजा लगाना बहुत ही मुश्किल है। किसी इंसान के पार्टी में मौजूद न होने के बावजूद भी कैमरे में उसकी तस्वीरें कैप्चर होना एक बहुत ही हैरान करने वाली घटना है। एआई के द्वारा बनाई गई इन महिलाओं ने  इंटरनेट पर तबाही मचाई हुई है। यहां पर कुछ ऐसी महिलाओं की तस्वीरें वायरल हो रही हैं जो पार्टी में मौजूद ही नहीं थी। इन तस्वीरों को ट्विटर पर एक यूजर के द्वारा शेयर किया गया है। 

महिलाओं को बनाया गया असली 

तस्वीरों में दिखने वाली यह महिलाएं एकदम नकली हैं, इन महिलाओं की अल्ट्रा-यथार्थवादी छवियों को बनाने के लिए मिडजर्नी नाम के एक लोकप्रिय एआई प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया था। इन महिलाओं को ऐसे बनाया गया कि यह देखने में बिल्कुल असली लग रही हैं। लेकिन यह महिलाएं 100% नकली हैं। 

 

सॉफ्टवेयर को दी गई थी पुरुषों के चित्र बनाने की आज्ञा

माइल्स ने इस सॉफ्टवेयर को सिर्फ पुरुषों के समूहों के लिए एक जैसे चित्र बनाने की आज्ञा दी थी। इसमें अच्छी तरह से तैयार और तैयार किए गए गोरे लोग एक साथ शराब पी रहे थे। लेकिन जब इस सॉफ्टवेयर के जरिए पुरुषों को देखा गया तो गोरे लोगों को भी पहचानना मुश्किल हो गया। एआई के द्वारा जनरेट की गई यह तस्वीरें इतनी स्टीक और हाइपररियल हैं कि इनकी असलियत भी मुश्किल हो गया। लेकिन अगर आप ध्यान से इन तस्वीरों के देखेंगे तो इसमें आपको कई सारे अलग चीजें देखने को मिलेगी। इन महिलाओं के टैटू को ज्यादा शो नहीं किया गया है इसके अलावा कपड़ों में भी फर्क है। इसके अलावा इन महिलाओं के दांत भी बहुत ही फेक दिख रहे हैं। 

PunjabKesari

 एआई हो सकता है गलत चीजों में इस्तेमाल 

एआई के द्वारा बनाई जाने वाले यह छविया एक अलग कला दिखाती हैं लेकिन इन मुद्दों का एआई जेनरेट की गई छवियों का प्रयोग किसी नापाक उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है। जैसे कि गलत सूचना अभियानी में, नकली वीडियो और किसी की नकली तस्वीर बाने के लिए भी किया जा सकता है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static