छोटे बच्चों की ये 5 Sounds जो मां को देती हैं कई संकेत, आप भी समझ जाएंगी Baby के दिल की बात

punjabkesari.in Thursday, Apr 20, 2023 - 04:13 PM (IST)

मां बनना हर औरत के लिए एक बहुत ही खूबसूरत एहसास होता है। हांलाकि यह फर्ज अपने साथ कई जिम्मेदारियां भी लेकर आता है। कई बार तो नई मां को यह बात भी नहीं समझ आती कि न्यूबॉर्न बेबी की केयर कैसे करनी है। इसके अलावा न्यूबॉर्न बेबी को जब भूख लगी तो वह कुछ आवाजें भी निकालता है जिनके बारे में नई बनी मां को नहीं पता होता। ऐसे में आज आपको 5 ऐसी आवाजें बताते हैं जो छोटे बच्चे तब निकालते हैं जब उन्हें भूख लगी हो या नींद आ रही हो।  तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

नाह 

ये आवाज बच्चे तब निकालते हैं जब उन्हें भूख लगी हो ऐसे में यदि आपके बच्चे भी ऐसी आवाज निकालते हैं तो इसका मतलब है कि उन्हें भूख लगी है। 

PunjabKesari

एह 

एह वाली आवाज बच्चे ज्यादातर तब निकालते हैं जब उन्हें डकार आ रही हो। अगर आपके बच्चे भी ऐसी आवाज निकालते हैं तो इसका अर्थ है कि उन्हें डकार आ रहा है। 

ईयर 

ऐसी आवाज बच्चे तब निकालते हैं जब उन्हें पेट में गैस बन रही हो। अगर आपके बच्चे भी ऐसी अजीब आवाजें निकालते हैं तो आप उनकी इन आवाजों के जरिए उनके दर्द को पहचान सकते हैं। 

PunjabKesari

ओउ 

जब बच्चे को नींद आए वह तब भी बहुत रोते हैं। ऐसे में जब वह ओउ की आवाज निकालें तो इसका अर्थ है कि उन्हें नींद आ रही है। रात में यदि बच्चे रोते हैं तो इसका मतलब है कि वह थके हुए हैं ऐसे में अगर वह ओउ की आवाज निकालते हैं तो इसका अर्थ है कि उन्हें नींद आ रही है। 

हे 

अगर बच्चे रोते हुए हे की आवास निकाल रहे हैं तो इसका अर्थ है कि उन्हें बैचेनी हो गई है। ऐसे में बच्चे की रोती हुई आवाज सुनकर आप उनके दर्द का पता लगा सकते हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static