वजन घटाने के ये तरीके आपको बना सकते हैं दिल का मरीज!

punjabkesari.in Thursday, Mar 11, 2021 - 01:18 PM (IST)

बढ़ता वजन आजकल हर 3 व्यक्ति की समस्या बन गया है, जिसे कंट्रोल करने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या तरीके अजमाते हैं। वेट लूज के लिए डाइटिंग, एक्सरसाइज, इंटरमिटेंट फास्टिंग, रनिंग का सहारा लेते हैं लेकिन वजन घटाने के कुछ तरीके आपकी दिल की सेहत पर भारी पड़ सकते हैं। जी हां, वजन घटाने के चक्कर में आप कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो आपको दिल का मरीज बना सकती हैं।

वजन घटाने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं है इसलिए हर किसी को यह जानना बहुत जरूरी है कि वेट लूज के दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

भोजन ना करना

अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग डाइटिंग के नाम पर खाना-पीना ही छोड़ देते हैं, जोकि गलत है। वजन घटाने व कैलोरी को बर्न करने के लिए भी शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है, जिसके लिए भोजन करना बहुत जरूरी है। भोजन स्किप करने से ना सिर्फ आपको कमजोरी महसूस होगी बल्कि इससे आप दिल की बीमारियों के चपेट में भी आ जाएंगे।

PunjabKesari

फलों का जूस

कुछ लोग वजन घटाने के लिए लिक्विड डाइट लेते हैं यानि वो सिर्फ फ्रूट या वेजिटेबल जूस व डिटॉक्स ड्रिकं का ही सेवन करते हैं। भले ही फलों में विटामिन्स, फाइबर और मिनरल्स होते हैं लेकिन जूस में ये नहीं पाए जाते। ऐसे में लंबे समय तक सिर्फ फलों का जूस पीने से शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इससे ना सिर्फ दिल बल्कि कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

क्रैश डाइट

वहीं क्रैश डाइट में भी जल्द से जल्द वजन घटाने के लिए बहुत कम खाना खाने पर जोर दिया जाता है, जिसका प्रभाव शरीर के इम्यून सिस्टम पर पड़ता है। वहीं इससे आप कई बीमारियों के घेरे में भी आ जाते हैं।

PunjabKesari

प्रोटीन का अधिक सेवन

अगर आप प्रोटीन डाइट पर फोकस करते हैं तो बता दें कि जरूरत से ज्यादा इसका सेवन भी शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।  प्रोटीन के अधिक सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल के साथ ही दिल के रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है।

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए हैवी वर्कआउट या डाइटिंग की बजाए आप कुछ आसान टिप्स फॉलो करें। इससे वजन भी कम होगा और शरीर को कोई नुकसान भी नहीं होगा।

1. दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं। इससे शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाएंगे।
2. डाइट में स्नैक्स की बजाए नट्स शामिल करें, ताकि शरीर को एनर्जी भी मिले और आप अनहैल्दी खाने से भी बच जाएं।
3. एक बार भर पेट खाने के बजाए दिनभर में कम से कम 5-6 मील्स लें।
4. भोजन करने के बाद एक ही जगह पर ना बैठें बल्कि सैर करें।
5. खाने से पहले पानी पीने से आप ढेर सारी कैलोरीज लेने से बचेंगे। इससे शरीर भी हाइड्रेट रहता है।
6. अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है तो घर पर ही हल्का व्यायाम करें। आप सुबह या फिर शाम को व्यायाम कर सकते है। 
7. स्ट्रेस से दूर रहें और भरपूर नींद लें। इससे वजन घटाने में काफी मदद मिलेगी।
8. डाइट में हरी सब्जियां, साबुत अनाज, मौसमी फल शामिल करें। साथ ही जंक व ट्रांस फैट फूड्स से दूर रहें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static