इन 3 होममेड फेसमास्क से पाएं चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा, नहीं पड़ेगी कभी वैक्सिंग की जरुरत

punjabkesari.in Sunday, Oct 30, 2022 - 06:20 PM (IST)

खूबसूरत चेहरे पर अनचाहे बाल किसे पसंद होते हैं? किसी को भी नहीं! खासतौर पर महिलाओं को तो बिल्कुल भी नहीं। इसके लिए वह हर महीने पार्लर जाकर फेशियल रिमूवल क्रीम या थ्रेडिंग पर कितने ही पैसे खर्च करती हैं। लेकिन कुछ महिलाओं की स्किन काफी सेंसिटिव होती है ऐसे में उनके लिए प्लकिंग, शेविंग या थ्रेडिंग उनकी त्वचा को काफी क्षति पहुंचाती है। ऐसे में संवेदनशील त्वचा वाली महिलाएं घरेलू उपचार अपनाना ज्यादा पसंद करती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं बिना पैसे खर्च किए कैसे होममेड फेसमास्क से आप अपने चेहरे से अनचाहे बाल हटा सकते हैं।

PunjabKesari

बेसन

सबसे पहले आप एक कटोरी में 1 से डेढ़ चम्मच बेसन ले लीजिए। इसमें आपको करीब 1/4 चम्मच (आधा चम्मच से भी कम) पिसी हुई फिटकरी लेनी है। अब इसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। पेस्ट न गाढ़ा होगा और न ही पतला। इस पेस्ट को आपको हर दिन चेहरे के उन हिस्सों पर लगाना है, जहां अनचाहे बाल निकले हुए हैं। अगर आप इसे रोजाना नहीं लगाना चाहते हैं तो कम से कम हफ्ते में 2 बार लगाएं। करीब 10 मिनट बाद अपने हाथों को गीला कर लीजिए और चेहरे पर अच्छी तरह से रगड़िए। आपको सर्कुलर मोशन में हाथ चलाना है। इसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लीजिए। फेस वॉश का इस्तेमाल नहीं करना है। इसके बाद आप चेहरे पर गुलाब जल लगाएं। अगर गुलाब जल नहीं है तो एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं। आप 1 महीने के अंदर-अंदर अनचाहे बालों को पूरी तरह से छुटकारा पा सकेंगी। इस रेमिडी से खुले हुए पोर्स भी बंद हो जाएंगे। हर तरह की स्किन टाइप वाले लोग इसे यूज कर सकते हैं। 

केला और ओटमील स्क्रब


चेहरे से बालों को हटाने के लिए यह एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। केला आपके शरीर के लिए अच्छा है साथ ही त्वचा को नमी प्रदान करता है। वहीं, दूसरी ओर ओटमील आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने और साफ़ करने में मदद करता है। इसके अलावा मृत त्वचा के साथ-साथ बालों को हटाने में मदद करता है। एक पके केले को मैश करें और उसमें दो बड़े चम्मच ओटमील मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाएं और पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर इसे धो लें।

PunjabKesari

कच्चा पपीता

कच्चे पपीता का एक टुकड़ा लीजिए और इसे मिक्सी में ग्राइंड कर लीजिए। इस पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और अपनी स्किन पर लगाएं। सूखने के बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए छुड़ा लें। चेहरे को पानी से धोएं। फेस वॉश का इस्तेमाल न करें। आप हफ्ते में 2 बार इसका प्रयोग कर सकती हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static