ये हैं सफेद बालों को काला करने वाले तेल, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

2021-06-15T11:19:37.04

पहले समय में सफेद बालों की समस्या 40-50 की उम्र में होती थी। मगर आजकल के गलत खानपान, प्रदूषण, तनाव, केमिकल वाले शैम्पू, हेयरकलर आदि के कारण कम उम्र के लोग भी सफेद बालों के परेशान है। ऐसे में अगर भी इससे परेशान हैं तो इसके लिए कुछ नेचुरल तेल व चीजों का इस्तेमाल कर सकती है। इससे आपको सफेद बालों से छुटकारा मिलने के साथ बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा। ऐसे में आपको लंबे, काले, घने व मुलायम बाल मिलेंगे। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

- जैतून और कलौंजी का तेल 

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आप जैतून और कलौंजी का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बालों को तेजी से काला करने में मदद करता है। साथ ही बाल जड़ों से मजबूत होकर लंबे, घने, मुलायम व शाइनी होने में मदद मिलती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए एक कटोरी में 1-1 बड़ा चम्मच जैतून और कलौंजी का तेल मिलाएं। फिर इसे बालों की जड़ों से मसाज करें। 1 घंटा इसे लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से बाल धो लें। 

PunjabKesari

- नारियल तेल और आंवला

बालों का काला, लंबा, घना व शाइनी बनाने के लिए नारियल तेल और आंवला इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन है। विटामिन सी से भरपूर आंवला कोलेजन बढ़ाने में मदद करता है। यह सफेद बालों की परेशानी दूर करके उन्हें जड़ों से मजबूती दिलाता है। ऐसे में बाल लंबे, घने, काले व मुलायम मिलते हैं। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए एक पैन में 3 बड़े चम्मच नारियल तेल और 2 बड़े चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर गर्म करें। मिश्रण को ठंडा करके छान लें। इसे बालों की जड़ों पर लगाकर रातभर या 1 घंटा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से धो लें। 

- अरंडी और सरसों का तेल

इन दोनों तेल में आयरन, मैग्निशियम, सेलिनियम, जिंक, कैल्शियम और प्रोटीन होता है। यह बालों को जड़ों से मजबूती देते हैं। ऐसे में हेयर फॉल, स्पिट्स हेयर, सफेद बाल आदि की समस्याएं से छुटकारा मिलता है। ऐसे में बाल जड़ों से पोषित होकर लंबे, घने, मुलायम व काले नजर आते हैं। 

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए एक पैन में 2 बड़े चम्मच सरसों तेल और 1 बड़ा चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर गर्म करें। फिर इसे गुनगुना ही बालों पर लगाएं। इसे बालों की जड़ों से मसाज करते हुए पूरे बालों पर लगाएं। 1 घंटा तक इसे लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। अरंडी यानि कैस्टर तेल बेहद गाढ़ा होता है। ऐसे में यह आपको चिपचिपा लग सकता है। मगर 1-2 बार शैंपू से उतर जाएगा। 

- नारियल तेल और मेहंदी की पत्तियां

बालों को जड़ों से पोषित व काले करने के लिए आप नारियल तेल और मेहंदी की पत्तियां इस्तेमाल कर सकती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए एक पैन में 4 बड़े चम्मच नारियल तेल और मेहंदी की पत्तियों का एक गुच्छा डालकर उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक तेल का रंग भूरा ना हो जाएं। उसके बाद इसे ठंडा करके छान लें। फिर बालों पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। इसे 30 से 40 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से धो लें। हर बाल शैंपू से पहले इस तेल को लगाएं। आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आ जाएगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

static