World Liver Day: आपके लीवर की दुश्मन हैं ये चीजें, आज ही करें डाइट से बाहर

punjabkesari.in Monday, Apr 19, 2021 - 04:47 PM (IST)

लीवर हमारे शरीर का मुख्य अहम हिस्सा माना जाता है। इससे बॉडी को सही से काम करने की मदद मिलती है। इसके लिए हर साल 19 अप्रैल को 'World Liver Day' मनाया जाता है। ताकि लोग इसे स्वस्थ रखने के प्रति जागरूक रहे। वैसे तो हम आपको लिवर हैल्दी रखने के लिए फूड्स बताते रहते हैं। मगर आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं, जो लीवर को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। ऐसे में इन्हें तुरंत छोड़ देने में ही भलाई है।

सॉफ्ट ड्रिंक्स

अधिक मात्रा में सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन करने से शरीर में चर्बी बढ़ सकती है। ऐसे में फैटी लीवर की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

PunjabKesari

रेड मीट

रेड मीट खाने से प्रोटीन की कमी पूरी होती है। मगर इसे पचाने में काफी समय लगता है। अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से लीवर में प्रोटीन जम सकता है। ऐसे में लीवर खराब होने का खतरा रहता है। 

पैकेड व रेडी-टु-ईट फूड

ऐसे खाने में सोडियम अधिक मात्रा में मौजूद होता है। इसके कारण बॉडी में तरल पदार्थ का संतुलन बिगड़ जाता है। ऐसे में लीवर की कार्यक्षमता कम होने से फिल्टरिंग की प्रक्रिया में मुश्किल आने लगती है। 

फास्ट व जंक फूड

फास्ट व जंक फूड खाने में हर किसी को बेहद अच्छा लगता है। मगर लगातार व अधिक मात्रा में ऑयली व ज्यादा मसाले से भरी इन चीजों को खाने से लीवर सिरोसिस की परेशानी होने का खतरा रहता है। 

PunjabKesari

शराब

इस बात से हर कोई परिचित है कि शराब लीवर को खराब करने का काम करती है। इसके सेवन से लीवर की कोशिकाएं खराब होने के साथ अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। 

हैल्दी लीवर के लिए खाएं ये चीजें

लीवर को हैल्दी रखने के लिए अपनी डेली डाइट में गाजर, चुंकदर, अखरोट, ब्रोकली, लहसुन, अदरक, हल्दी, आंवला, क्रैनबेरी, ब्लूबेरी आदि चीजों को शामिल करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static