Health Alert: शरीर में पल रही बीमारियों का इशारा देते हैं पैरों में आए ये 6 बदलाव

punjabkesari.in Thursday, Feb 11, 2021 - 05:51 PM (IST)

स्वस्थ शरीर हर किसी की चाह होती है। फिट एंड हैल्दी रहने से जीवन के सभी काम आसानी से होने के कारण अंदर से खुशी का अहसास होता है। ऐसे में ही हमारे शरीर के सभी अंग में आए बदलाव के पीछे का कारण कोई गंभीर बीमारी की ओर इशारा करते हैं। जी हां, किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने से पहले हमारा शरीर हमें कुछ संकेत देता है। इसी तरह हमारे पैर में आए बदलाव भी हमें कई बीमारियों के होने का इशारा देते हैं। तो आइए आज हम आपको इस आर्टिकल में पैरों में आने वाले कुछ बदलाव के बारे में बताते हैं, ताकि समय रहते किसी बड़ी बीमारी की चपेट में आने से बचा जा सके। 

पैर में ऐंठन होना- खराब ब्लड सर्कुलेशन 

पैरों में कई दिनों तक ऐंठन की परेशानी होने खराब ब्लड सर्कुलेशन की ओर इशारा करता है। इसके कम पानी में तरल चीजों का सेवन करने से भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि ऐसे संकेत मिलते ही एक्सपर्टस की सलाह लें। साथ ही अपनी डेली डाइट में भरपूर मात्रा में तरह पदार्थ जैसे कि-पानी, जूस, सूप आदि को शामिल करें। 

PunjabKesari

एड़ियों में दर्द व पैरों का सुन्न- डायबिटीज

इस तरह लगातार एड़ियों में दर्द व पैरों का सुन्न होने से अलर्ट होने की जरूरत होती है। इसके पीछे का कारण शरीर में ग्लूकोज लेवल बढ़ने से डायबिटीज का होना हो सकता है। ऐसे में इसे नजरअंदाज किए बिना देर लगाएं तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। साथ ही बाहर का जंक, मसालेदार व ऑयली फूड खाने की जगह घर का बना सिंपल व कम मसालेदार भोजन का सेवन करें। 

पैरों में सूजन- खून की कमी

शरीर में खून की कमी व किडनी से जुड़ी परेशानी होने पर पैरों में सूजन होने लगती है। ऐसे में इस तरह का संकेत मिलने पर अपनी डेली डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करें। साथ ही समस्या अधिक होने पर बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क करें। 

नाखूनों का पीला- कैंसर 

कई बार नाखूनों की देखभाल करने के बावजूद भी ये पीले पड़ने लगते हैं। साथ ही कई लोगों के नाखून मोटे होकर नीचे की तरह मुड़ने लगते हैं। ऐसे में इसे नजरअंदाज करने की भूल ना करें। असल में, इस तरह नाखूनों का पीला पड़ना कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने की ओर इशारा करता है। 

PunjabKesari

लगातार पैरों में दर्द- गठिया की समस्या

पैरों में लगातार दर्द होने का कारण शरीर में विटामिन्स, कैल्शियम, पोटैशियम की कमी हो सकती है। इसके अलावा यह समस्या कई दिनों तक रहने का एक कारण गठिया की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में हड्डियों को मजबूत करने के लिए डाइट में ताजे फल, सब्जियां, डेयरी प्रॉडक्ट्स, दाले, दलिया, सूखे मेवों को शामिल करें। 

अंगूठे में सूजन- इंफेक्शन

पैरों के अंगूठे में सूजन की परेशानी होने का कारण शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने की ओर संकेत करता है। ऐसे में अर्थराइटिस और शरीर में किसी तरह की इंफेक्शन हो सकती है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static