वजन कम होने से लेकर Mood Swings जैसे लक्षण दिखे तो करवा लें Diabetes चेक

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2024 - 05:26 PM (IST)

डायबिटीज एक ऐसी घातक और लाइलाज बीमारी है जो एक बारी हो जाए तो जिंदगीभर पीछा नहीं छोड़ती है। इसके लिए आज तक कोई दवा नहीं बनी है, इसलिए जिंदगी भर बस बल्ड शुगर को कंट्रोल करना पड़ता है। ज्यादा फैट वाला जंक फूड और शुगर खाने से इस बीमारी का खतरा रहता है। इन सब चीजों से परहेज करके डायबिटीज से बचा जा सकते हैं। वहीं शरीर भी ज्यादा ब्लड शुगर होने पर या डायबिटीज होने पर लक्षण दिखाने लगता है। अगर आपको इसके बारे में नहीं पता है तो यहां पर जान लें...

अचानक से वजन कम होना

 टाइप 1 या टाइप 2 डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं। जब शरीर एनर्जी के लिए ग्लूकोज का इस्तेमाल नहीं कर पा रहा होता है को फैट और मसल्स के टिशूज तोड़ता है, जिससे वजन कम होता है।

PunjabKesari

धुंधला दिखना

धुंधली दिखाई देना भी इस बीमारी का लक्षण हो सकता है, जिससे ध्यान केंद्रति करने की क्षमता काफी हद तक प्रभावित होती है। ये अस्थायी लक्षण है, जो ब्लड शुगर लेवल के कंट्रोल में आने पर ठीक हो सकता है।

बार- बार इन्फेक्शन

डायबिटीज इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है, जिससे इन्फेक्शन होने के चांसेज बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं। यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन, यीस्ट इन्फेक्शन, स्किन इन्फेक्शन आम है।

PunjabKesari

चोट का देर से ठीक होना

हाई ब्लड शुगर लेवल होने के चलते ब्लड सर्कुलेशन खराब हो जाता है और नसें डैमेज हो जाती है। इससे चोट को ठीक होने में ज्यादा वक्त लगता है।

PunjabKesari

भूख ज्यादा लगना

बढ़ी हुई भूख आमतौर पर डायबिटीज से नहीं जुड़ी होती है, पर हाई ब्लड शुगर लेवल के चलते शरीर के सेल्स ग्लूकोज से वंचित रह जाते हैं, जिससे भूख ज्यादा लगती है।

मूड स्विंग

ब्लड शुगर लेवल में उतार- चढ़ाव मूड को प्रभावित कर सकता है। डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के मूड में बदलाव, चिड़ाचिड़ापन या ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत हो सकती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static