Bone Health: 30 से पहले हड्डियां कमजोर बना सकती हैं आपकी ये बुरी आदतें

punjabkesari.in Saturday, Mar 19, 2022 - 10:25 AM (IST)

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए शरीर का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। उम्र बढ़ने से हड्डियों का कमजोर होना आम बात है। मगर एक्सपर्ट अनुसार, 30 के बाद शरीर में कैल्शियम व विटामिन डी की कमी होने लगती है। इसके कारण हड्डियों में दर्द, टूटने की समस्या, गठिया आदि के रोग की चपेट में आने का खतरा रहता है। मगर डेली डाइट व रुटीन की कुछ गलतियों के कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। ऐसे में आज हम आपको हड्डियां कमजोर होने की आपकी गलत आदतें व इससे बचने के उपाय बताते हैं...

हड्डियां कमजोर होने के कारण...

 

खानपान में पोषक तत्वों की कमी होना

आजकल के बच्चे जंक, मसालेदार व ऑयली फूड खाना पसंद करते हैं। मगर भोजन में पोषक तत्वों की कमी होने से भी हड्डियां कमजोर हो सकती है। ऐसे में अपनी डेली डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फल, सब्जियां, दालें, दलिया, जूस, सूखे मेवे आदि शामिल करें।

फिजिकल एक्टिविटी कम करना

आलसी होने के कारण लोग घंटों बैठे रहते हैं। ऐसे में हड्डियों की मूवमेंट कम होती है। इसके कारण के हड्डियों में कमजोरी आने लगती है। ऐसे में स्वस्थ हड्डियों के लिए अपने आलस को दूर करके शारीरिक काम करें। इसससे आपको किसी भी प्रकार से हड्डियों में कमजोरी की परेशानी नहीं होगी।

PunjabKesari

ज्यादा नमक खाना

नमक का अधिक सेवन करने से भी हड्डियों में कमजोरी आने लगती है। एक्सपर्ट अनुसार, खाने में अधिक नमक हड्डियों की बोन डेंसिटी कम करने का काम करता है। नमक में मौजूद सोडियम कैल्शियम को शरीर से कम करता है। ऐसे में हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए नमक का कम मात्रा में ही सेवन करें।

धूप ना लेना

सूरज की रोशनी से शरीर में विटामिन-डी की कमी पूरी होने में मदद मिलती है। मगर इसकी कमी के कारण हड्डियों की कमजोरी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इससे बचने के लिए रोजाना 15-20 मिनट सुबह की ताजी धूप लें।

धूम्रपान करने से बचें

एक्सपर्ट अनुसार, स्मोक करने से फेफड़ों के साथ हड्डियों को भी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में हेल्दी रहने के लिए धूम्रपान करने से बचें।

PunjabKesari

पूरी नींद ना लेना

नींद की कमी के कारण भी हड्डियों में कमजोरी आ सकती है। इसलिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।

हड्डियां मजबूत करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

 

अंडा

अंडा विटामिन सी, विटामिन डी, कैल्शियम, प्रोटीन से भरपूर होता है। यह हड्डियां मजबूत बनाए रखने में मदद करता है।

सूखे मेवे

सूखे मेवे कैल्शियम और पोटैशियम के मुख्य स्त्रोत माने जाते हैं। ऐसे आप स्वस्थ हड्डियों के लिए रोजाना 1 मुट्ठी सूखे मेवे जरूर खाएं।

खट्टे फल खाएं

खट्टे फलों विटामिन सी, विटामिन डी और कैल्शियम अधिक मात्रा में होता है। इसका सेवन करने से हड्डियों में मजबूती आती है। ऐसे में अपनी डेली डाइट में संतरा, कीवी, नींबू आदि का सेवन करें।

PunjabKesari

गुड़

गुड़ का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम और आयरन की कमी पूरी होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में विटामिन ए, सी, के फोलिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण होते हैं जो हड्डियों को ताकतवर बनाने में मदद करते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स

रोजाना दूध, पनीर, दही आदि डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से भी हड्डियों में मजबूती आती है।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static