Corona Alert: इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाएंगे ये 7 सूपर फूड

punjabkesari.in Sunday, Mar 22, 2020 - 08:25 AM (IST)

कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया में तेजी से फ़ैल रहा है। ऐसे में इससे बचने के लिए सभी को अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत रहें। तो चलिए जानते है बेहतर इम्यून सिस्टम के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए...

नारियल का तेल

खाना बनाने के लिए रिफाइंड या कोई अन्य तेल की जगह नारियल का तेल यूज करें। इसमें विटामिन- ई, आयरन, कैल्शियम, लॉरिक और कैप्रीलिक एसिड अधिक होते हैं। ऐसे में यह इम्यून सिस्टम मजबूत कर वायरस से बचाने में मदद करता है।

Image result for coconut oil,nari

विटामिन- सी युक्त आहार

अपने इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए रोजाना विटामिन-सी से भरपूर सब्जियों और फलों को खाएं। इसके लिए आंवला, नींबू, संतरा, पपीता, हरी, पीली व लाल शिमला मिर्च आदि का सेवन करें।

बेरीज

बेरीज में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरिया, एंटी- वायरल गुण मौजूद होते हैं। यह शरीर को इंफेक्शन होने से बचाता है। ऐसे में ब्लू बेरी, ब्लैक बेरी, स्टॉ़बेरी,स्टार फिश खाने बनाने के साथ इसका इस्तेमाल एंटी- वायरल दवा के तौर पर भी यूज किया जाता है। इसमें पाएं जाने वाले पौषक तत्व इम्यून सिस्टम स्ट्रांग कर बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ाता है।

Image result for berries,nari

अदरक

अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते है। इसका रोजाना सेवन करने से बॉडी की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। आप चाहे तो रोजाना 1 टेबलस्पून अदरक के रस को शहद में मिक्स कर सेवन कर सकते है। इसके अलावा इसे कच्चा खाना भी फायदेमंद होता है।

तुलसी

तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसका इस्तेमाल दवाइयां बनाने में किया जाता है। रोजाना तुलसी की 4-5 पत्तियां, 4 काली मिर्च, 1 टेबलस्पून शहद आदि को मिक्स कर सेवन करने से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है।

लहसुन

लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी- फंगल गुण होते हैं। यह बॉडी को सर्दी-जुकाम और अन्य कई वायरल इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है। आप इसे कच्चा या इसकी 1-2 कलियों को 1 टेबलस्पून शहद के साथ मिक्स कर खा सकते है। इसे खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

Image result for garlic,nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static