International Nurses Day: मिलिए दुनिया की 5 फेमस नर्सों से, जिन्होनें बदली अस्पतालों की रूप-रेखा

punjabkesari.in Friday, May 12, 2023 - 11:29 AM (IST)

आज पूरी दुनिया में International Nurses Day मनाया जा रहा है। नर्स का पेशा एक बहुत ही Noble Profession है, वो हमें स्वस्थ रखने में बहुत ही अहम भूमिका अदा कर रही हैं। वहीं Covid जैसी आपदा में उन्होंने खुद की परवाह किए बिना इस युद्ध में अपना पूरा योगदान दिया। इन नर्सों के इसी जज्बे को हम सलाम करते हुए आज का दिन हम उन्हें समर्पित करते हैं। बता दें कि इस दिन की शुरुआत इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स ने फ्लोंरेंस नाइडिंगेल के बर्थडे के मौके पर की थी, जिसके बाद हर साल आज यानि 12 मई को International Nurse Day के रूप में मनाया जाता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं दुनिया की ऐसी 5 फेमस नर्सों के बारे में जिन्होंनें अस्पतालों की रूप-रेखा बदल कर इतिहास रचा....

फ्लोरेंस नाइटिंगेल

 फ्लोरेंस नाइटिंगेल जिन्हें "द लेडी विद द लैंप" के नाम से जाना जाता है, एक ब्रिटिश नर्स और Social Worker थीं जिन्हें आधुनिक नर्सिंग के संस्थापक के रूप में जाना जाता है। फ्लोरेंस ने क्रीमियन युद्ध (Crimean War) के दौरान एक नर्स के रूप में उन्होंने इलाज के साथ-साथ अस्पतालों में hygiene रखने पर भी जोर दिया और कई लोगों की जान भी बचाई।

PunjabKesari

मदर टेरेसा 

 1910 में ओटोमन (Ottoman Empire) में जन्मी, मदर टेरेसा भारत के सबसे अधिक उत्पीड़ित और दलित लोगों की देखभाल करने के लिए दृढ़ संकल्पित थीं। एक साधारण सफेद साड़ी के लिए पारंपरिक नन की आदत का व्यापार करते हुए, उन्होंने कलकत्ता की  बस्तियों के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए नन नर्सों की एक समर्पित शक्ति का आयोजन किया। उनके सबसे प्रसिद्ध मरीज "अछूत" कोढ़ी थे जिनके पास जाने की हिम्मत कोई और नहीं कर सकता था। यहां पर नन पीड़ित मुसलमानों के लिए कुरान से पढ़ती थीं, और मरने वाले हिंदुओं को पवित्र गंगा का पानी पहुंचाती थीं। आज भी 133 देशों में 4,500 नन काम करती हैं और मदर टेरेसा के संकल्प को आगे बढ़ा रही हैं।

PunjabKesari

मैरी जेन सीकोल

मैरी जेन सीकोल एक ब्रिटिश-जमैका नर्स थीं, जिन्होंने क्रीमियन युद्ध के दौरान "ब्रिटिश होटल" की स्थापना की थी। उसने होटल को "बीमार अधिकारियों के लिए एक मेस-टेबल और आरामदायक क्वार्टर" का रुप दिया, और युद्ध के मैदान में घायल सिपाहियों के लिए सहायता प्रदान की।

PunjabKesari
लिलियन वाल्ड

लिलियन वाल्ड 20वीं शताब्दी के सबसे प्रभावशाली और सम्मानित Social Worker और Humanitarian थीं।  यहूदी परिवार से ताल्लुक रखने वाली लिलियन ने , 22 साल की उम्र में वाल्ड न्यूयॉर्क अस्पताल स्कूल ऑफ नर्सिंग में भाग लेने के लिए मैनहट्टन आईं । Nursing के क्षेत्र में इनका बड़ा योगदान है।

PunjabKesari

मार्गरेट सेंगर

मार्गरेट ने उस समय बर्थ कंट्रोल क्लिनिक खोल कर क्रांती ला दी थी जब अमेरिका में गर्भपात जैसे विचार ने जन्म ही नहीं लिया था। बल्कि गर्भधारण को रोकने की कोशिश भी करना जुर्म था सेंगर ने ब्रुकलिन की एक इमारत के बेसमेंट में 1916 में पहली बर्थ कंट्रोल क्लीनिक की शुरुआत की, जो अमेरिकी संविधान के खिलाफ था। गैरकानूनी रूप से वो छिपकर यह काम करती रहीं। हालांकि उसके लिए उनको जेल भी जाना पड़ा, पर उन्होंने हर नहीं मानी, वो महिलाओं के लिए लड़ी और गर्भपात को लीगल करवाया।  

PunjabKesari

मैरी एलिजा

 महोनी मैरी एलिज़ा महोनी, अमेरिका की पहली ब्लैक ग्रेजुएट नर्स, का जन्म 7 मई, 1845 को डोरचेस्टर, मैसाचुसेट्स में हुआ था। मूल रूप से उत्तरी कैरोलिना से, उनके माता-पिता दक्षिणी मुक्त अश्वेतों (Black) में से थे, जो कम नस्लीय भेदभावपूर्ण वातावरण की मांग करते हुए गृह युद्ध से पहले उत्तर चले गए थे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static