छोटे बच्चों को बोलना सीखाने में बेहद कारगर हैं ये 4 किताबें, मानसिक विकास के साथ बेहतर होगी शब्दों की समझ

punjabkesari.in Friday, Feb 24, 2023 - 12:47 PM (IST)


वैज्ञानिकों ने बच्चों के जल्दी बोलने को लेकर भाषा के विकास पर अध्ययन किया है। उनके मुताबिक, अगर जन्म के चार हफ्ते के बाद से बच्चे को नौ महीने तक रोज किताब को पढ़कर सुनाए तो उनमें बोलने का विकास जल्दी होता है। शोध के पाया गया है कि ऐसे बच्चे शब्दों को जल्दी समझने लगते हैं और वह नौ महीने में ही बोलना सीख जाते हैं। यह शोध अमेरिका मार्शल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने किया है। 

शोध के अनुसार अगर बच्चे को रोज किताब के कुछ पन्ने पढ़कर सुनाए जाए तो वह 12 महीने और उससे कम उम्र के शिशुओं में बोलने की समझ विकसित हो जाती है। अमेरिकन बोर्ड ऑफ फैमिली मेडिसिन के जनर्ल में यह शोध प्रकाशित हुआ है। अध्ययन में करीब 49 परिजनों को कोई किताब नहीं दी गई। वहीं 60 परिजनों को 20 किताबों का एक सेट दिया गया। इसमें विशेष के विकास और चित्र वाली किताबें थीं। परिजनों ने दो हफ्ते में बच्चों के सीखने की क्षमता और भाषा के परीक्षण की सहमति दी। 

इन चार किताबों से जल्दी होता है विकास

काले-सफेद चित्रों वाली किताब

नवजात शिशुओं के लिए सबसे अच्छी किताबें हैं, जिनमें काले- सफेद चित्र होते हैं। इस प्रकार की छवियां बच्चे के दिमाग को सबसे मजबूत दृश्य संकेत भेजती हैं। इसके अलावा, किताब को बच्चे के चेहरे से 8 से 12 इंच की दूरी पर रखें, क्योंकि बच्चे के आंख की रेटिना जो प्रकाश का पता लगाती हैं, जन्म के समय वह पूरी तरह से विकसित नहीं होता है।

PunjabKesari

संवाद वाली पुस्तकें

अपने बच्चे के साथ किताब का आनंद लेते समय अपनी आवाज का स्वर बदलकर या ध्वनि प्रभाव और गाति का उपयोग करके कहानी को जीवंत बनाएं। उन चित्रों को इशारा करें जो आपके शब्दों से मेल खाते हों। अपनी संस्कृति के बारे में किताबें खोजें।

PunjabKesari

कविता और गीत की किताबें

जब तक आपका बच्चा एक साल का होता है, तब तक वह एक भाषा बोलने के लिए आवश्यक सभी ध्वनियां सीख चुका होगा। इन ध्वनियों को सुदृढ़ करें और तुकबंदी जैसे कि कविता वाली किताबें पढ़ें। कविता उन सामान्य विभिक्तयों को प्रदर्शित करती हैं जिनका इस्तेमाल हम बोलते समय करते हैं।

PunjabKesari

वे किताबें जिन्हें बच्चे चबा सकते हैं

जन्म के बाद एक समय आता है जब बच्चा सब कुछ अपने मुंह में डालना शुरु कर देता है। तीन महीने से कम उम्र के बच्चों के लिए किताबों को चबाना विकास की द्दष्टि से अच्छा होता है। इस दौरान बच्चे की ध्यान केंद्रित करने की क्षमता कम होती है। किताब चबाने से बच्चों की जीभ मजबूत होती है, जो उनके बोलने के विकास के लिए महत्वपूर्ण है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static