शादी के 42 साल के बाद आज भी धर्मेंद्र की एक शर्त निभा रहीं है Hema Malini

punjabkesari.in Monday, Oct 17, 2022 - 04:40 PM (IST)

70-80 दशक के फेमस स्टार धर्मेंद्र देओल जिन्हें लोग बॉलीवुड का ही-मैन कहते हैं जिन्होंने लंबे समय तक इंडस्ट्री पर राज किया। एक समय ऐसा था जब हर बड़ी एक्ट्रेस उनके साथ काम करे को मरती थीं।  वहीं हैंडसम स्टार्स के दीवानी ही बहुत सी लड़कियां थी लेकिन ही-मैन जिनके प्यार में पड़े वह बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी रहीं। धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी से शादी भी की हालांकि वो पहले से शादीशुदा और 4 बच्चों के पिता भी थे। इसलिए तो उनकी प्रोफेशनल से लेकर पर्सनल लाइफ सुर्खियों में बनी रहीं। ना तो हेमा का परिवार इस शादी के लिए राजी था और ना धर्मेंद्र का लेकिन बावजूद दोनों ने शादी कि लेकिन धर्मेंद्र ने एक शर्त रखी थी जिसे हेमा मालिनी को मानना पड़ा था। इस शादी के चलते फैंस ने हेमा को होम ब्रेकर का टैग भी दिया हालांकि हेमा ने कभी अपना दायरा क्रॉस नहीं किया और ना ही धर्मेंद्र को पहली शादी तोड़ने के लिए उकसाया।

PunjabKesari

हैरानी की बात है कि करीब 42 साल की शादी में हेमा आज तक अपने ससुराल में नहीं गई और ना ही उन्होंने कभी इस बात जिद्द की। वह आज भी पति की तय की गई शर्त निभा रही हैं। हेमा और धर्मेंद्र की पहली बार मुलाकात “तुम हसीं में जवां” के सेट पर 1970 में हुई थी। यहीं से दोनों को एक दूसरे से प्यार हुआ था लेकिन धर्मेंद्र शादीशुदा थे। धर्मेंद्र की पहली शादी साल 1957 में घरवालों की मर्जी से प्रकाश कौर से हुई थी और प्रकाश कौर से उनके 4 बच्चे भी हैं।

धर्मेंद्र शादी करना चाहते थे लेकिन प्रकाश कौर ने साफ मना कर दिया था कि वह तलाक नहीं देंगी, ऐसे में धर्मेंद्र ने धर्म परिवर्तन किया और इस्लाम कबूल कर हेमा से साल 1980 में शादी की। तब से लेकर अब तक हेमा कभी ससुराल ही नहीं गई क्योंकि इस बारे में पहले ही यह तय हो गया था कि हेमा मालिनी अपने पति के पहले परिवार से दूर ही रहेंगी। इसी शर्त को मानकर यह शादी हुई। हेमा ने कभी ना तो ससुराल जाने की जिद्द पकड़ी और ना ही कभी धर्मेंद्र को अपने पहले परिवार से मिलने से रोका। धर्मेंद्र ने भी अपने पहले और दूसरे परिवार व बच्चों की जिम्मेदारियों को बखूबी संभाला। हालांकि मुंबई में हेमा मालिनी का घर उनके ससुराल से महज 10 मिनट की दूरी पर है। भले ही हेमा कभी अपने ससुराल नहीं गई हैं परंतु उनकी सास सतवंत कौर उनसे मिल चुकी हैं। इस बारे में हेमा ने अपनी बायोग्राफी में बताया था कि एक बार धर्मेंद्र की मां यानि हेमा की सासू मां बिना किसी को बताए उनसे मिलने पहुंच गई थी। हेमा की मानें तो उनके अपनी सास से  रिश्ते बहुत ही अच्छे रहे। जब हेमा गर्भवती हुई थीं तो उनकी सास सतवंत कौर उन्हें आशीर्वाद देने के लिए पहुंची थीं। वह दिल की नेक महिला थी।अभिनेत्री ने कहा कि वह अपनी सास की बहुत इज्जत करती थीं हालांकि अब वह इस दुनिया में नहीं हैं।

PunjabKesari

हेमा पर दूसरी बीवी का टैग लगा था इसलिए तरह तरह के सवाल उनसे शुरू से किए जाते रहे थे। हेमा मालिनी ने सिमी ग्रेवाल को दिए इंटरव्यू में बताया था जब उनसे यह पूछा गया था कि उन्होंने शादी के बाद अटेंशन पाने की कभी कोशिश की तो उन्होंने कहा कि उन्होंने धर्मेंद्र की अटेंशन पाने के लिए किसी भी फैमिली मेंबर के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं की।

हेमा ने कहा था, 'आप जिस शख्स से बहुत ज्यादा प्यार करते हैं और आपको बदले में उससे भी उतना ही प्यार मिल रहा है तो फिर इन छोटी चीजों के लिए उस आदमी को बेवजह टॉर्चर क्यों करना? इस चीज की मैंने कभी परवाह नहीं की। इसलिए मैंने उन्हें न तो कभी परेशान किया और न ही कभी टॉर्चर। मैं उनकी प्रॉब्लम समझती हूं और मैं उनके हिसाब से अडजस्ट करने की कोशिश करती हूं। मैं जितना उनके लिए करती हूं, वह भी मेरे लिए उतना ही करते हैं।'

PunjabKesari

हेमा ने प्रकाश कौर संग अपने रिश्ते पर भी बात की और बताया कि वह कभी भी प्रकाश कौर या उनके बच्चों से मिलने नहीं गईं क्योंकि वह उन्हें न तो परेशान करना चाहती थीं और न ही उनकी जिंदगी में दखल देना चाहती थीं। हां शादी से पहले वह प्रकाश कौर से जरूर पब्लिक इवेंट्स में मिली थी लेकिन शादी के बाद कभी बात नहीं की।

PunjabKesari

हेमा माालिनी ने कहा था,  'धरम जी ने मेरे लिए और मेरी बेटियों के लिए जो कुछ भी किया है, मैं उसमें ही खुश हूं। उन्होंने पिता का हर फर्ज निभाया। मुझे लगता है कि मैं इसमें ही खुश हूं। मैंने आज तक प्रकाश के बारे में बात नहीं की क्योंकि मैं उनकी बहुत इज्जत करती हूं। मेरी बेटियां भी धरम जी की फैमिली की इज्जत करती हैं। दुनिया मेरी जिंदगी की हर छोटी-बड़ी डीटेल जानना चाहती है, …


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static