देश की ऐसी इकलौती जगह, जहां की पटरियों के आमने-सामने बने हुए हैं दो रेलवे स्टेशन!

punjabkesari.in Sunday, Feb 12, 2023 - 07:09 PM (IST)

देश की लाइफलाइन भारतीय रेल योजना हजारों- लाखों लोगों के लिए उनके डेस्टिनेशन तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाती है। भारतीय रेल का नेटवर्क, दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क के लिए फेमस है। जैसा कि आप सभी जानते हैं, एक रेलवे स्टेशन पर कई प्लेटफॉर्म होते हैं, तो ढेरों पटरियां होती हैं, जिनपर रोज ट्रेनों की आवाजाही होती है। लेकिन कभी आपने ऐसी जगह के बारे में सुना है, जहां एक ही जगह पर दो अलग-अलग रेलवे स्टेशन है? नहीं जानते तो चलिए जानते हैं इस जगह के बारे में।

एक ही जगह पर हैं दो अलग-अलग रेलवे स्टेशन 

हमारे देश में एक ऐसी जगह है, जहां एक ही जगह पर दो रेलवे स्टेशन मौजूद हैं। भारत रेलवे से जुड़ी कई अनोखी बातें सुनी होंगी, उनमें से एक ये भी है। महाराष्ट्र के अमहदनगर जिले में श्रीरामपुर और बेलापुर ऐसे दो रेलवे स्टेशन हैं, जो एक ही जगह पर स्थित हैं।

PunjabKesari

पटरी के आमने-सामने स्थित हैं ये स्टेशन 

दोनों रेलवे स्टेशन के बीच केवल एक पटरी का ही अंतर है। पटरी के आसपास श्रीरामपुर रेलवे स्टेशन है, वहीं उस पार बेलापुर रेलवे स्टेशन भी है। जो लोग यहां रहते हैं, या रोजाना इस स्टेशन से सफर करते हैं, उन्हें इस जगह के बारे में अच्छे से जानकारी, लेकिन नए यात्री के लिए ये जगह बहुत कन्फ्यूज करती है।

PunjabKesari

​बेलापुर रेलवे स्टेशन के बारे में 

बेलापुर रेलवे स्टेशन मध्य रेलवे नेटवर्क पर महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले का एक रेलवे स्टेशन है। इसका कोड बीएपी है, ये बेहद ही छोटा स्टेशन है, जहां करीबन 17 यात्री के लिए ट्रेन आती है। ये शिरडी रेलवे स्टेशन से करीबन 37 किमी दूर है। इस स्टेशन में एक नॉन-एसी रिटायरिंग रूम की भी सुविधा है।

PunjabKesari

​बेलापुर रेलवे स्टेशन नहीं है नाम 

हालांकि ट्रेन का रखरखाव सही से नहीं होता, और भले ही इसका नाम बेलापुर हो लेकिन ये श्रीरामपुर रेलवे स्टेशन में स्थित है। ये अमहदनगर के दो अलग-अलग स्टेशन हैं, लेकिन एक ही ट्रैक के आमने-सामने स्थित हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static