Omicron Symptoms: कोरोना मरीजों में हो रही चक्कर आने की समस्या, बढ़ सकती है समस्या

punjabkesari.in Wednesday, Feb 02, 2022 - 11:12 AM (IST)

COVID 19 संक्रमण केवल श्वसन प्रणाली तक ही सीमित नहीं है। इससे विभिन्न लक्षण हो सकते हैं जो आपके शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकते हैं। कुछ लक्षण 15 दिनों के भीतर ठीक हो सकते हैं लेकिन कुछ ठीक होने के बाद भी बने रहते हैं, जिसे लॉन्ग कोविड भी कहा जाता है। मगर, कोरोना वायरस संक्रमण के कुछ लंबे लक्षण ज्यादा मेहनत करने से बिगड़ सकते हैं.

लक्षण बिगड़ सकते हैं

सिरदर्द, दस्त, सांस फूलना, कोरोना वायरस के कुछ सामान्य लंबे लक्षण हैं, जो ज्यादातर लोगों द्वारा  अनुभव किए जाते हैं। इनके अलावा, कुछ लोग सामान्य लक्षण पर ध्यान नहीं देते , जिसमें से चक्कर आना भी एक है। मगर, ज्यादा मेहनत या शारीरिक कार्य करने से यह लक्षण बिगड़ भी सकता है।

PunjabKesari

चक्कर आने के अन्य कारण

हालांकि सिर्फ कोरोना ही नहीं बल्कि बेहोशी, सुस्त, कमजोर या अस्थिर की भावना की वजह से भी चक्कर आने की समस्या हो सकती है। कभी-कभी कमजोरी या डिहाइड्रेशन के कारण भी चक्कर आ सकते हैं। यही एक कारण है कि कोरोना वायरस संक्रमण के बाद अंतर करना मुश्किल है कि चक्कर आने का कारण COVID है या नहीं। हालांकि अगर चक्कर आने की समस्या COVID के बाद बार-बार होती है तो यह वायरल संक्रमण का दुष्प्रभाव हो सकता है। एनएचएस के अनुसार, अधिक परिश्रम करने से चक्कर आना और भी खराब हो सकता है।

चक्कर आने पर क्या हो सकता है

. अत्यधिक परिश्रम आपके चक्कर आने की स्थिति को और भी खराब कर सकता है। आप थोड़ा असंतुलित महसूस कर सकते हैं, चलने या ठीक से खड़े होने में असमर्थ हो सकते हैं। यहां तक ​​कि इससे आपकी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में भी बाधा उत्पन्न हो सकती है।

. कुछ मामलों में, एक व्यक्ति को कानों में बजना, कम सुनाई देना, आंखों में खिंचाव और सिरदर्द का अनुभव भी हो सकता है।

PunjabKesari

डॉक्टर को कब दिखाएं?

चक्कर आना मामूली समस्या है लेकिन अगर आप हर समय चक्कर महसूस करते हैं और इससे आपकी डेली रूटीन पर असर पड़ रहा है तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

COVID के बाद अपना ख्याल कैसे रखें

COVID के दौरान हम सभी तेजी से ठीक होने के लिए अपना ख्याल रखते हैं लेकिन संक्रमण के 15 दिनों के बाद ऐसा ही किया जाना चाहिए। कोरोना वायरस शरीर के कई अंगों को प्रभावित करता है, जिसका प्रभाव लंबे समय बाद भी देखा जा सकता है।

. ऐसे में ठीक होने का बाद भी स्वस्थ और पौष्टिक भोजन करें।
.  व्यायाम व योग को डेली रूटीन का हिस्सा बनाएं।
. समय पर सोएं और अच्छी नींद लें।
. तनाव न लें और पर्याप्त मात्रा में आराम करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static