Depression के मरीजों को भूलकर भी नहीं पीनी चाहिए Coffee, बढ़ सकती है समस्या

punjabkesari.in Monday, Jan 02, 2023 - 05:10 PM (IST)

कॉफी कुछ लोगों के लाइफस्टाइल का हिस्सा होती है। लोग अकसर कॉफी का सेवन सुबह नाश्ते में करते हैं या फिर ऑफिस के दौरान करते हैं, ताकि आलस ना आए और काम बिना किसी अड़चन के हो सके।  कुछ लोग जिम से पहले ब्लैक कॉफी पीना पसंद करते हैं। ऐसा माना जाता है कि कॉफी अटेंशन पावर को बढ़ा देती है, जिससे काम बिना आलस के हो जाता है। लेकिन आपको बता दें कॉफी कुछ लोगों के लिए काफी नुकसानदेह हो सकती है। अगर नहीं पता, तो आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं कॉफी पीने से होने वाले नुकसान.....

डिप्रेशन 

जिन लोगों को डिप्रेशन की समस्या है उन्हें कॉफी नहीं पीनी चाहिए। ये कंडीशन को और ज्यादा खराब कर सकती है। वहीं सिजोफ्रेनिया पेशेंट्स के लिए भी कॉफी घातक मानी जाती है।

PunjabKesari

हाई बीपी वाले

वहीं जिन लोगों का पल्स रेट तेजी से बढ़ता है, उन लोगों को भी कॉफी नहीं पीनी चाहिए। कॉफी तेजी से बीपी औप पल्स बढ़ाने का काम करती है।

डायबिटीज के मरीज

ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों को डायबिटीज है, उन्हें कॉफी नहीं पीनी चाहिए।अगर आप चाय का सेवन करते हैं तो उसे भी काफी कम कर दें।

PunjabKesari

डायरिया

अगर आप डायरिया की समस्या का शिकर है तो ज्यादा कॉफी के सेवन से बचें। यह दस्तों को और बढ़ा देती है।

हाई ब्लड प्रेशर

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप कॉफी के सेवन से बचें। यह तेजी से बीपी बढ़ाती है, जिसकी वजह से हार्ट पर काफी जोर पड़ता है।

पाचन तंत्र की समस्या

वहीं अगर आप पाचन तंत्र कि किसी समस्या से पीड़ित है तब तो आप कॉफी को बिल्कुल ना छुएं। यह डाइजेशन को और ज्यादा खराब करती है। कुछ लोगों को कॉफी पीने के बाद कब्ज और दस्तों की शिकायत हो जाती है।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें खास ख्याल

अगर आप रोजाना कॉफी पीने वाले हैं तो कोशिश करें कि इसकी मात्रा को कम करें। इसके अलावा रात को सोने से तीन घंटा पहले कॉफी का सेवन बिल्कुल ना करें। ध्यान रहे कॉफी में कैफीन पाया जाता है, जो कोल्ड ड्रिंक्स, चाय और एनर्जी ड्रिंक्स में भी होता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static