पैर गंवाने के बाद भी जीता लोगों का दिल, ऐसी है 'One Leg Dancer' की जुनून की कहानी

punjabkesari.in Saturday, Nov 05, 2022 - 11:45 AM (IST)

सुभरीत कौर घुम्मन को बचपन से ही डांस के प्रति काफी लगाव था, लेकिन एक ऐक्सिडन्ट् सुभरीत और डांस के प्रति उनके पैशन के बीच कुछ समय के लिए रोड़ा बनकर खड़ा हो गया, पर उन्होनें हार नहीं मानी।  लोगों की सहानभूति लेने के बजाए उन्होंने अपने एक पैर से ही डांस का पैशन जगा के रखा। सुभरीत की कहानी मुश्किलों से भरी हुई है, लेकिन इस कहानी में अलग यह है की उसने हार नहीं मानी और ब्लकि अपनी एक पैर से डांस करके कई रिएलिटी शो भी जीते।

रोड़ ऐक्सिडन्ट् में गंवाया पैर

साल 2009 की बात है, सुभरीत बाइक पर कॉलेज से अपने घर आ रही थीं और तभी रास्ते में बाइक फिसल गई। ऐक्सिडन्ट् के बाद सुभरीत के एक पैर में इन्फेक्शन हो गया। डॉक्टर की सलाह के बाद के उस पैर को शरीर से हटाना पड़ गया। सुभरीत के लिए इसके बाद का समय शारीरिक और भावनात्मक दोनों ही रूप से कठिन था।

 

बन गईं पहली 'वन लेग डांसर'

यूं तो सुभरीत को बचपन से ही डांस के प्रति काफी लगाव था, लेकिन इस ऐक्सिडन्ट् ने सुभरीत और डांस के प्रति उनके पैशन के बीच कुछ समय के लिए रोड़ा बनकर खड़ी हो गई थी। लेकिन उन्होंने ठाना की वो खुद के लिए अफसोस करने के बजाए उठ कर दुनिया का सामना करेंगी। उन्होंने अपने एक पैर की बदौलत धीरे-धीरे डांस करना शुरू कर दिया।

PunjabKesari

इस दौरान ही सुभरीत एक पैर पर डांस को लेकर जैसे ही कॉन्फ़िडेंट हुईं, उन्होंने फौरन ही चंडीगढ़ की एक डांस एकेडमी में दाखिला ले लिया। इसके बाद साल 2014 उनके लिए एक बड़ा मौका लेकर आया। डांस को लेकर सुभरीत का पैशन लगातार बढ़ता ही जा रहा था और इसी दौरान उन्हें टीवी पर चलने वाले झलक दिखला जा और एशिया गॉट टैलेंट (Asia's Got Talent) जैसे कई डांस रिएलिटी शो में हिस्सा लेने का मौका भी मिल गया।

इन शो से सुभरीत को ना सिर्फ एक नई पहचान मिली, बल्कि वो ना जाने कितने ही लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत बन गईं। सुभरीत का दावा है कि वह दुनिया की पहली 'वन लेग डांसर' हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by subhreet Kaur Ghumman (@subhreet.ghumman)

फिटनेस फ्रीक भी हैं सुभरीत

डांस के साथ ही सुभरीत फिटनेस फ्रीक भी हैं। उन्होनें ऐक्सिडन्ट् एक साल बाद ही उन्होंने जिम जाना शुरू कर दिया था, जिससे जल्द ही उनकी मांसपेशियों में मजबूती आने के साथ ही उनका स्टेमिना भी बढ़ाना शुरू होने लगा था।

PunjabKesari

जीवन में लगातार आए उतार-चढ़ाव

ऐक्सिडन्ट् और अपना एक पैर खोने के बाद भी सुरभित को और भी परेशानियां झेलनी थी अभी। उनका तलाक हुआ, यह सब सुभरीत के लिए जज्बाती तौर पर थका देने वाला था। इसी बीच सुभरीत का वजन भी काफी बढ़ चुका था और तब उन्होंने तय किया कि वो सारी परेशानियों को पीछे छोड़ते हुए अपनी सेहत पर फोकस करेंगी।सुभरीत ने इसके बाद वजन कम करने की दिशा में कदम बढ़ाया और कुछ ही महीनों के भीतर करीब 20 किलो वजन घटाया।

PunjabKesari

सोशल मीडिया में करती है लोगों को प्रेरित

सुभरीत ने अपनी यह यात्रा बकायदा सोशल मीडिया पर भी शेयर की है। वे अपने सोशल मीडिया पेज पर जिम में कसरत करते हुए अपने वीडियोज़ लगातार शेयर करती रहती हैं। सुभरीत के अनुसार वे सोशल मीडिया के जरिये लोगों के बीच एक सकारात्मकता लाना चाहती हैं और इसके लिए वह लगातार प्रयासरत हैं। डांसर सुभरीत कौर घुम्मन फिलहाल सोशल मीडिया पर अपने एंटरटेनिंग वीडियोज़ के चलते भी छाई हुईं है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static