नथ के बिना पहाड़ी दुल्हन का श्रृंगार  है अधूरा,  इसे पहनते ही बढ़ जाती है खूबसूरती

punjabkesari.in Monday, Apr 03, 2023 - 04:54 PM (IST)

हर लड़की की जिंदगी में शादी एक ऐसा पल होता है जिसे वह ताउम्र नहीं भूल पाती है। इस दिन उसकी नई जिंदगी की शुरुआत होती है, तभी वह सजने-संवरने में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहती है। शादी के चंद दिनों पहले हर दुल्हन को  सोलह श्रृंगार के बारे में  बताया जाता है। हिन्दू पुराणों के अनुसार शादी के बाद सोलह श्रृंगार करने से घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है।

PunjabKesari
सोलह श्रृंगार में कई सारी चीजें होती हैं, लेकिन नथ को इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। शादी के दिन और उसके बाद भी कई जगह दुल्हन को नाक में नथ पहननी जरूरी होती है। आज हम आपको पहाड़ी नथ के बारे में बताएंगे, जो दुल्हनों की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करती है। 

PunjabKesari
आपको बॉलीवुड एक्ट्रेस यामी गौतम का ब्राइडल लुक तो याद होगा ही, लाल रंग की साड़ी, हाथों में लाल चूड़ा, कलीरों के साथ फैंस को उनकी पहाड़ी नथ भी काफी पसंद आई थी। यामी गौतम की तस्वीरें देखने के बाद लड़कियों में इस नथ का क्रेज काफी बढ़ गया था। 

PunjabKesari
पहाड़ी दुल्हनों को अक्सर सिंपल लुक में देखा जाता है क्योंकि उनके गहने ही उनका श्रृंगार पूरा कर देते हैं। जरूरी नहीं है कि पहाड़ी दुल्हनें ही इस तरह की नथ पहन सकती है, आजकल बाकी राज्यों की दुल्हनें भी पहाड़ी नथ को ट्राई कर चुकी हैं। 

PunjabKesari
टिहरी की नथ पहाड़ों का सबसे आकर्षक और सबसे महत्वपूर्ण गहना है। टिहरी गढ़वाल की नथ सोने की बनती है और उस पर की गई चित्रकारी उसे दुनिया भर में मशहूर करती हैं। शादी ही नहीं इसे पवित्र उत्सव में जरूर पहना जाता है। नथ का वजन और उसमें लगे हुए मोती परिवार और नथ पहनने वाली और उसके धन धान्य और स्टेटस को दर्शाता है।

PunjabKesari
उत्तराखंडी महिलाओं के लिए पांरपरिक नथ एक पूंजी की तरह है जिसको महिला पीढी दर पीढ़ी संजोती हैं और उत्तराखंड की लगभग हर शादी-शुदा महिला के पास इस तरह की  नथ जरुर होती है। 

PunjabKesari
पहाड़ी दुल्हनों को माेर नथ पहने भी कई बार देखा जा चुका है।  यह नथ देखने में इतनी ज्यादा खूबसूरत लगती है कि आप इसे खरीदे बगैर नहीं रह सकते हैं। इस नथ को पहनने के बाद दुल्हन को मेकअप करने भी जरुरत नहीं होती है। अगर आप भी अपनी शादी को यादगार बनाना चाहती हैं तो पहाड़ी नथों के डिजाइन देखना ना भूलें। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static