मसालेदार खाना से लेकर डायबिटीज तक बन सकती है Fatty Liver की वजह! जानिए कारगार घरेलू उपाय

punjabkesari.in Sunday, May 28, 2023 - 04:30 PM (IST)

जब लिवर की कोशिकाओं में ज्यादा मात्रा में फैट इक्ट्ठा हो जाता है तब लिवर प्रॉब्लम होती है। लिवर में थोड़ी- बहुत मात्रा में फैट का होना नॉर्मल है, लेकिन जब ये फैट लीवर के वजन से 10 प्रतिशत ज्यादा हो जाए तो स्थिति खराब होने लगती है। इससे लिवर के काम करने की क्षमता प्रभावित होती है। अगर इस का तुरंत इलाज ना किया जाए बहुत सी बीमारियां भी हो सकती हैं। सबसे पहले जानते हैं फैटी लिवर की वजह...

PunjabKesari

फैटी लिवर की वजहें

ज्यादा शराब पीना
फैमिली हिस्ट्री
मोटापा
वसा से भरपूर खानपान और मसलेदार खाना
ब्लड में फैट का लेवल ज्यादा होना
डायबिटीज
लंबे समय तक दवाइयों का सेवन
वायरल हेपाटाइटिस

फैटी लिवर के घरेलू उपाय

हल्दी

हल्दी में एंटी- इंफ्लेमेटरी के अलावा एंटी- ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो लिवर सेल्स को डैमेज होने से बचाने में मददगार हैं।

PunjabKesari

ग्रीन टी

लिवर खराब होने पर इंसान को हर समय घबराहट महसूस होती है और उसे मतली आती रहती है, तो ऐसे में ग्रीन टी पीना फायदेमंद साबित हो सकता है।

PunjabKesari

करेला

करेले का कड़वा स्वाद लिवर पर सकारात्मक असर डालता है। फैटी लिवर के लिए आप रोजाना एक या आधा कप करेले की सब्जी खांए या जूस पीएं।

साबुत अनाज

साबुत अनाज फाइबर और दूसरे न्यूट्रिशन से भरपूर होते हैं। यह आसानी से पच भी जाता है। साबुत अनाज फैटी लीवर के नुकसान को रोकता है।

आंवला

आंवला में भरपूर मात्रा में एन्टीऑक्सिडेंट और विटामिन सी मौजूद होता है जो लीवर फंक्शन को दुरुस्त रखने का काम करता है। आंवले के सेवन से लिवर में मौजूद हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते है। इस वजह से लिवर के मरीजों को आंवला खाने की सलाह दी जाती है।

PunjabKesari

नारियल पानी

फैटी लिविर में नारियल पानी पीना भी बहुत फायदेमंद साबित होता है। नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट और हेपेटो प्रोटेक्टिव का गुण होता है जो फैटी लिवर की समस्या को दूर करने में प्रभावी है।

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static