Parenting Tips: भीड़ में जाने से पहले बच्चों को सिखाएं ये बातें, कभी नहीं खोएगा आपका मासूम

punjabkesari.in Friday, Jan 28, 2022 - 12:52 PM (IST)

अपने बच्चे  को खाेने का ख्याल भी मां- बाप को हिला कर रख देता है। तभी तो वह भीड़-भाड़ वाली जगहों पर बच्चों को ले जाने से डरते हैं। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर बच्चों से एक सेकेंड के लिए भी नजर ओझल हो जाए तो प्राण सूख जाते हैं। यदि आप भी  भीड़-भाड़ वाली जगह पर  परिवार के साथ जा रहे हैं तो  कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें ताकि आपका बच्चा भीड़ में ना खो जाए। 

PunjabKesari
सबसे पहले कागज पर अपना नाम, बच्चे का नाम, मोबाइल नंबर, पता लिखकर बच्चों के पैंट अथवा शर्ट की जेब में डाल दें। जिससे कि भीड़ में बच्चे गुम हो जाएं तो वह आसानी से आपके पास पहुंच जाए। 


भीड़-भाड़ वाली जगह में बच्चे का का हाथ पकड़कर चलें। बच्‍चे को सिखाएं कि उसे आपका हाथ पकड़ कर ही रहना है और  दूर नहीं जाना है। 


बच्चों को मदद मांगना सिखाएं। उन्हें पुलिस या सुरक्षाकर्मियों की पहचानना सिखाएं और उन्हे बताएं की मुसीबत आने पर कौन से लोग उनकी मदद कर सकते हैं। 


इसके अलावा जिस जगह जा रहे हैं, उसके बारे में भी बच्‍चे को बताएं। यह भी समझाएं कि अगर वो गलती से खो जाता है या बिछड़ जाता है तो उसे कहां आकर मिलना है। 

 

PunjabKesari
अगर हो सके तो बच्चे के जेब में एक एक्स्ट्रा फ़ोन रख दें। आप उनके पास जीपीएस ट्रैकर रख सकते हैं, जिससे आपको आसानी से पता चल जाएगा कि आपका बच्चा कहां पर है। 

 

जब भी आप बच्‍चे के साथ घर से बाहर जाते हैं, तो अपने पर्स में उसकी फोटो जरूर रखें। या फिर घर से निकलने से पहल उसके फोटो खींच लें, ताकि आपको पता हो कि बच्चे ने आज क्या पहना है। उसकी फोटो दिखाकर आसपास के लोगों से उसके बारे में पूछ सकते हैं।

 

 बच्चे को अगर बाहर वॉशरूम जाना हो तो उसके साथ ही रहें। भले ही बच्चा लाख कहे कि वह अकेला जा सकतस है फिर भी आप अंदर उनके साथ ज़रूर जाएं। 

 

बच्चों को सिखाएं कि खो जाने की स्थिति में अगर कोई व्यक्ति उन्हें सही नहीं लग रहा हो तो उससे सावधान रहें। किसी अकेले व्यक्ति से मदद मांगने के बजाय ग्रुप से मदद मांगे। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

Recommended News

static