बचपन में सीखा सारी उम्र काम आता हैं... एक साल के बच्चे का जरूर सिखाएं ये अच्छी आदतें

punjabkesari.in Saturday, Oct 30, 2021 - 03:16 PM (IST)

माता पिता बनना अपने आप  में सबसे कठिन जॉब हैं। बच्च चाहे बड़ा हो या छोटा उनका दायित्व कभी खत्म नहीं होता। यह तो हम सभी जानते हैं कि हर बच्चे के लिए उसके मां-बाप ही पहले रोल मॉडल होते हैं। ऐसे में उनका फर्ज है कि वह अपने बच्चों को शुरुआत में ही कुछ आदतें सीखाएं, जिससे वह आगे चलकर कोई गलती ना कर सके। अकसर मां- बाप सोचते हैं कि बच्चे को बड़ा होनें दे फिर ही उसे अच्छी- बुरी आदतों के बीच का अंतर समझाएंगे, लेकिन यह सोच सही नहीं है। एक साल के बच्चे में भी आप ऐसी आदतें डाल सकते हैं, जो उसकी ग्रोथ के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। 

PunjabKesari
फोन से रखें दूर

फाेन तो आजकल लोगों की जिंदगी बन गई है। अकसर  माता-पिता घंटों फोन पर लगे रहते हैं, उन्हे देखकर बच्चों का झुकाव भी इसकी तरफ बढ़ जाता और वह बहुत छोटी उम्र में इसके आदी हो जाते हैं। ऐसे में सबसे पहला फर्ज यह है कि बच्चों को फोन से बिल्कुल दूर रखें। 

PunjabKesari
पढ़ाने की आदत

बच्चे को 6 महीने में ही किताबें पढ़ाना शुरू कर देना चाहिए। कहा जाता है कि शुरुआती महीनों में बच्चों के सामने किताबे पढ़ी जाती है या कहानी और गीत सुनाया जाता है, तो इससे बच्चों में भाषा और मस्तिष्क का विकास होता है। साथ ही उनमें पढ़ने की ललक भी पैदा होती है । 


बिना किसी शर्त प्यार करें 

बच्चे को हर दिन बताएं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं । उन्हें बिना किसी शर्त प्यार करें । उन्हें यह बताएं कि चाहे कुछ भी हो जाये आपका प्रेम उनके प्रति कभी कम नहीं होगा । उन्हें जन्म से ही प्रेम व स्नेह का आदि बनाइये ।

PunjabKesari
गलतियां करने दें

कई बार बच्चे खेलते-खेलते अपने आप को चाेट लगा लेते हैं। हर समय अपने बच्चे के बचाव के लिए ना आयें । याद रखिये कि आप अपने बच्चों की रक्षा हमेशा नहीं कर पायेंगे, इसीलिए वे जीवन के सबक जितनी जल्दी सीख जाएं उतना बेहतर है । हालांकि दूर खड़े रह कर अपने बच्चों को देखते रहें। 


चलने की कोशिश करने दें

 हर बच्‍चे का विकास अलग होता है इसलिए कोई जल्‍दी चलना शुरू कर देता है, तो किसी बच्‍चे को थोड़ा लेट हो जाता है। शिशु को चलना सिखा रहे हैं तो उससे पहले उसे सीधा खड़े होने की कोशिश करने दें। इससे बच्‍चे की मसल मेमोरी बनती है और बिना किसी सपोर्ट के खड़े होने की ट्रेनिंग मिलती है

PunjabKesari
खाने- पीने की आदत 

एक साल के बच्चो को माँ के दूध के साथ-साथ गाय भैंस का दूध, फलों के रस, हरी सब्जियों के सूप आदि देना शुरू करे। इस दौरान बच्चे को खाना चबाने की आदत भी डालें। इसके साथ बच्चों के खानपान की आदतों को सेहतमंद बनाने के लिए कुछ प्रयास आपको भी करने होंगे, तभी तो कहते हैं बचपन में सीखा सारी उम्र काम आता हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static