बच्चों को ऐसे सिखाएं धरती का महत्व, रहने के लिए बेहतर जगह बन पाएगा Earth

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2024 - 12:38 PM (IST)

धरती हमें काफी कुछ देती है जैसे हवा, पानी और शुद्ध वातावरण जिससे हम स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। लेकिन लोग धरती के दिए natural resources का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे ग्लोबल वार्मिंग हो रही है। ये नई बीमारियों को जन्म दे रही हैं और आगे चलकर दुनिया के खत्म होने का कारण भी बन सकती है। अगर आप चाहते हैं कि ऐसा न हो और आपके बच्चे सेफ रहे तो बच्चों को world earth day के मौके पर पृथ्वी का महत्व बताएं। इससे वो आने वाले सालों में इस धरती को रहने के लिए बेहतर जगह बना पाएंगे। 

पेड़ लगाएं

आप अपने बच्चों को पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित करें। उनके साथ मिलकर बगीचे में पौधा लगाएं। उन्हें बताएं की पेड़ लगाने पृथ्वी को जीने योग्य बनाने के लिए कितना जरूरी है। वो आज जो पेड़ लगाएंगे वो आने वाली पीढ़ी को लाभ देंगे। इस तरह आप बच्चों को बेहतर इंसान भी बना पाएंगे।

PunjabKesari

लाइट बंद रखें

इसके साथ ही बच्चों को पृथ्वी के नेचुरल resources को बचाना भी सिखाएं। उन्हें बताएं की जिस कमरे में लाइट की जरूरत न हो तो उसे बंद कर दें। इससे बिजली की बजत होगी। 

PunjabKesari

पृथ्वी की रक्षा करें

पृथ्वी को बचाने के लिए और भी कई सारे तरीके हैं जैसे बेवजह पानी बहने से रोकना, नल की जरूरत न होने पर बंद करना, नहाते समय पानी की बर्बादी न करना । इसके अलावा बाइक आदि धोने में कपड़ें धोते हुए बचा पानी इस्तेमाल करना। ये आदतें आपको बच्चों में भी शुमार हो जाएंगी और वो अच्छे इंसान बनेंगे।

प्लास्टिक का इस्तेमाल न करें

ये हम सभी जानते हैं कि प्लास्टिक हम सब के लिए कितना हानिकारक है। बच्चों को इसको इस्तेमाल करने के नुकसान बताएं। रिसाइक्लेबल बैगों को इस्तेमाल करने पर जोर दें। पेपर बैग का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचेगा और हवा- पानी शुद्ध होगा।

PunjabKesari

इसके अलावा आप बच्चों को पर्यावरण को साफ रखना, सभी जानवरों को प्यार करना, नेचर को भी प्यार करना आदि चीजें सीखा सकते हैं। आपका बच्चा इन सारे गुणों के साथ पर्यावरण की भलाई में बेहतर योगदान दे सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static