तवे से जुड़ी ये गलतियां करेंगी तो नहीं रहेगी घर में बरकत, पति की तरक्की जाएगी रुक

punjabkesari.in Wednesday, Dec 09, 2020 - 11:09 AM (IST)

भई रोटी पकाने वाला तवा आपको हर रसोई में मिल जाएगी जिसपर हम गोल-गोल रोटी बनाकर खाते हैं लेकिन सिर्फ रोटी ही नहीं आपके घर की बरकत का कनैक्शन भी तवे से जुड़ा हुआ है। वास्तु शास्त्र में किचन की इस चीज को काफी महत्व दिया जाता है अगर आप तवे से जुड़ी कुछ गलतियां करती हैं तो इससे आपके घर की सुख शांति भंग हो सकती है पैसे का नुकसान भी क्योंकि तवा और कढ़ाई दोनों ही राहु का प्रतिनिधित्व करती हैं तो इनसे जुड़े कुछ नियम जरूर याद रखें

1. पहला नियम तो यह ही है कि जब भी तवा इस्तेमाल करें तो इसे अच्छे साफ कर लें। सिर्फ तवा नहीं रसोई को ही साफ सुथरा रखें क्योंकि गंदगी से भरी रसोई का सीधा असर आपके परिवार की सेहत पर पड़ता है। गंदे तवे या कढ़ाई का इस्तेमाल होने पर राहु का कुप्रभाव गृहिणी के पति पर पड़ता है। तरक्की के रास्ते बंद होते हैं।

PunjabKesari

2. किचन में तवे की दिशा सही होगी तो घर में पॉजिटिविटी आएगी, साथ ही तवे और कढ़ाई को बाहरी लोगों की नजर से बचाकर रखें क्योंकि बाहर के लोगों का तवे पर नजर पड़ना अशुभ माना जाता है।

3. जब भी तवे का इस्तेमाल करें तो पहले उस पर नमक छिड़क लें इस उपाय से घर में अन्न-धन की बरकत बनी रहेगी।  

4. गर्म तवे पर पानी के छीटें ना मारे या पानी ना डालें। ऐसा माना जाता है कि गर्म तवे पर पानी पड़ने से उत्पन्न होने वाली छन्न की आवाज आपके जीवन परेशानियां लेकर आती है।

PunjabKesari

5. तवा और कढ़ाई अगर खाली हैं तो इसे सीधा ना रखें क्योंकि खाली बर्तन बरकत गायब करता है। तवे और कढ़ाही को गैस के दाहिनी ओर रखें ।

6. घर की सुख समृद्धि के लिए पहली रोटी किसी जानवर जैसे गाय, कुत्ता या पक्षी के लिए निकाल कर रखें। घर में वास्तु दोष के चलते क्लह-क्लेश और तनाव रहता है तो बिना धुले तवे पर दो या तीन इंच की रोटी बना लें। इसे किसी जानवर या पक्षी को डाल दें। इस उपाय से घर की सारी नकारात्मकता दूर हो जाएगी।

7. तवे को नींबू व नमक से रगड़ कर साफ करें। कहते हैं जैसे जैसे तवे पर चमक आएगी आपकी किस्मत भी चमक उठेगी लेकिन तवे को किसी तीखी चीज से ना खुरचें।
 
8. तवे पर कोई जूठी सामग्री ना रखें। तवा और कढ़ाई दोनों ही पवित्रता का प्रतीक मानी जाती हैं इसलिए इन दोनों ही चीजों की सफाई का ख्याल रखें। झूठा खाना रखने से वास्तुदोष बिगड़ सकता है।

PunjabKesari

तवे के काम खत्म हो गया हो तो इसे साफ करके ही एक तरफ रखें। किचन की गृहिणी इन नियमों को अपना कर देखें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static