कोरोना माहामरी का असरः आर्थिक संकट से जूझ रहा Sri Lanka, जरूरी चीजों की भी हो रही कमी

punjabkesari.in Thursday, Feb 10, 2022 - 02:02 PM (IST)

श्रीलंका को आर्थिक संकट तेजी से जकड़ रहा है और उसे दिवालिएपन की ओर धकेल रहा है। देश ने प्रवासियों से नागरिकों के अस्तित्व की सहायता के लिए योगदान करने का आग्रह किया है। हाल ही में, श्रीलंका ने शुक्रवार (4 फरवरी 2022) को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाया, जिसमें राष्ट्रपति ने देश के प्रवासियों से दशकों में सबसे खराब आर्थिक संकट के साथ देश के संघर्ष के बीच पैसे घर भेजने की अपील की। इसका प्राथमिक कारण विदेशी भंडार का कम होना रहा है।

PunjabKesari

पिछले हफ्ते स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, राष्ट्रपति गोटाभाया राजपक्षे ने कोलंबो में एक समारोह में कहा था, "विदेश में विदेशी मुद्रा भेजने वाले श्रीलंकाई एक प्रमुख संसाधन हैं। मैं सभी प्रवासी श्रीलंकाई लोगों को उनकी मातृभूमि में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता हूं।"

आवश्यक वस्तुओं की कमी

आर्थिक संकट में, जो मानवीय संकट बनने की ओर बढ़ रहा है। श्रीलंकाई लोगों को दूध पाउडर, रसोई गैस, मिट्टी के तेल आदि जैसी आवश्यक चीजों की कमी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि नकदी की कमी विनिर्माण के लिए कच्चे माल के आयात में बाधा बन रही है। इसके कारण मुद्रास्फीति खराब हुई, जो दिसंबर 2021 में बढ़कर 12.1% हो गई।

कोरोना महामारी के कारण

कोविड के पिछले दो सालों में महामारी ने द्वीप राष्ट्र की अर्थव्यवस्था को भारी झटका दिया है, जो पर्यटन और व्यापार पर बहुत अधिक निर्भर है। सरकार ने पिछले दो सालों में $14bn के भारी नुकसान का अनुमान लगाया है। देश का मुख्य विदेशी मुद्रा अर्जक यानी विदेशी प्रेषण दिसंबर 2021 में लगभग 6% गिरकर $ 812m हो गया है। श्रीलंका सरकार द्वारा विदेशी मुद्रा और विनिमय दर नियंत्रण के अनिवार्य रूपांतरण का आदेश देने के बाद गिरावट आई।

PunjabKesari

भारत ने किया मदद का वादा

वहीं, प्रचलित मुद्रा की कमी के कारण, आयातक अपना माल निकालने में असमर्थ हैं और निर्माता विदेशों से कच्चा माल खरीदने में असमर्थ हैं, इसलिए संकट बढ़ता रहता है। इसके अलावा, श्रीलंका पहले ही भारी उधार ले चुका है और अंतरराष्ट्रीय संप्रभु बांडों में $15bn पर पुनर्भुगतान का सामना कर रहा है। राष्ट्रपति ने कहा कि आज हम जिन संकटों का अनुभव कर रहे हैं उनमें से कोई भी दीर्घकालिक समस्या नहीं है। हम आशावादी दृष्टिकोण से उनका समाधान ढूंढ सकते हैं। हमने हाल के इतिहास में भी गंभीर समस्याओं का सामना किया है और समाधान ढूंढे हैं।

PunjabKesari

हालांकि भारत ने श्रीलंका की मदद के लिए उन्हें 90 करोड़ डॉलर कर्ज देने का वादा किया है। अब देखना यह होगा कि देश की सरकार स्थिति को सुधारने और देश को इस संकट से उबारने के लिए क्या कदम उठाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static