डेली रुटिन में शामिल करें अंकुरित अनाज, तेजी से कम होगा वजन

punjabkesari.in Monday, Apr 11, 2022 - 04:00 PM (IST)

अंकुरित अनाज सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसको डाइट में शामिल करने से आपके शरीर में  बहुत सी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। एक्सपर्ट्स भी बहुत से लोगों को खाने में अंकुरित अनाज शामिल करने  की सलाह देते हैं। आप भी डाइट में अलग-अलग तरह के अंकुरित अनाज को शामिल कर सकते हैं। तो चलिए बताते हैं आपको की कौन-कौन सा अंकुरित अनाज आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

कौन-कौन सा अंकुरित अनाज करें डाइट में शामिल

आप अंकुरित अनाज के रुप में गेहूं, मक्की, जौ, रागी और बाजरा को अंकुरित करके खा सकते हैं। इसके अलावा बात करें बीजों की तो  अल्फा, मेथीदाना, खरबूज के बीज और तरबूज के बीज अंकुरित करके खा सकते हैं। अगर बात दालों की करें तो आप मसर की दाल, चने, मोठ, सूखे मटर, काले चने अंकुरित करके अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपकी सेहत को बहुत से फायदे होंगे। 

PunjabKesari

कैसे खाएं अंकुरित किया हुआ अनाज 

इसका सेवन अाप स्लाद के रुप में कर सकते हैं। आप पहले अनाज को अंकुरित कर लें। फिर बर्तन में ऑलीव ऑयल डालकर गर्म करें। फिर आप इसमें खीरा, टमाटर, प्याज, हरा धनिया और नींबू निचोड़कर अच्छे से मिक्स कर लें। आप इसका रोजाना सेवन कर सकते हैं। नियमित रुप से अंकुरित अनाज का स्लाद खाने से शरीर लंबे समय तक स्वस्थ रहता है और आप बहुत सी बीमारियों से दूर रहते हैं। 

सेहत को हो सकते हैं बहुत से फायदे

एसिडिटी में सुधार 

अंकुरित अनाज में एल्कलाइन पाया जाता है। जिससे की एसिडिटी की समस्या दूर होती है। 

PunjabKesari

जवां दिखने के लिए 

इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाए हैं जो कि डीएनए को नष्ट होने से बचाते हैं। इसका सेवन करने से बढ़ती उम्र के लक्ष्णों को कम किया जा सकता है। जिससे आप जवां दिखेंगे। 

डायबिटीज में सहायक 

अंकुरित दाल या फिर अनाज में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ही कम मात्रा में होता है। डायबिटीज से परेशान व्यक्तियों के लिए यह बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसका सेवन करने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती और आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। 

PunjabKesari

वजन कम करने के लिए

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो अंकुरित अनाज को अपनी डाइट में जरुर शामिल करें। इसको खाने से लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ रहेगा और आप ओवर इटिंग से भी बचे रहेंगे। 

PunjabKesari

मांसपेशियां होती हैं मजबूत 

इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे आपका शरीर एकदम स्वस्थ रहता है और मांसपेशियों में भी मजबूती बनी रहती है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static