आपका बच्चा भी दिनभर खाता है मिट्टी? तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Wednesday, Jan 15, 2020 - 10:55 AM (IST)

बच्चें कई आदतें पेरेंट्स तो कुछ आदतें दूसरे बच्चों को देखकर सीखते है लेकिन कुछ आदतें उन्हें शरीर में पाई जाने वाली किसी कमी के कारण होती है। इन्हीं आदतों में से एक है मिट्टी या चॉक खाना। जी  हां, कुछ बच्चों को आदत होती है कि वह बहुत ही अधिक मिट्टी या चॉक खाते है। खेलते हुए बच्चों को यहां कहीं मिट्टी दिखाई देती है वह उसे खाना शुरु कर देते है। इसलिए आपको उनकी इस आदत पर ध्यान देकर प्यार से उसे छुड़वाना चाहिए। मिट्टी खाने की इस आदत से बच्चों में पेट दर्द या पेड में कीड़े भी हो सकते है। अगर आपके बच्चे को भी मिट्टी खाने की आदत है और वह नहीं छोड़ रहे तो हम आपको बहुत ही आसान तरीका बताएंगे जिसकी मदद से वह मिट्टी खाना छोड़ देगें। 

 

PunjabKesari

बच्चे क्यों खाते है मिट्टी

मिट्टी खाने की आदत बच्चों में शरीर में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की कमी के कारण भी हो सकती है। अधिकतर बच्चों में खून की कमी होने के कारण वह मिट्टी खाते है। इस कारण है कि वह सिर्फ दूध पीते है और उनकी खुराक में अन्न, दाल, सब्जियों की कमी होती है। इसके अतिरिक्त यह आदत बच्चों में कैल्शियम की कमी के कारण भी हो सकती है। 

 

अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

- लौंग की कुछ कलियां पानी में उबाल लें। इस पानी का एक-एक चम्मच बच्चों को तीन टाइम दें इससे बच्चों में मिट्टी खाने की आदत छूट जाएगी। 

PunjabKesari

- बच्चों को रोज एक केला और शहद मिक्स करके कुछ दिन खाने को दें। धीरे-धीरे आपको बच्चों में फर्क नजर आने लगेगा।

- रात के समय बच्चे को एक चम्मच अजवायन के चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ दें।

PunjabKesari

- बच्चे कई बार शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण मिट्टी खाते है इसलिए उन्हें पूरा पोषित आहार दें ताकि उन्हें अन्य बीमारियों से बचाया जा सके।

- बच्चों की खुराक में देसी घी की मात्रा को बढ़ाने के साथ उन्हें दाल, खिचड़ी, दलिया, सूजी की खीर, दही, अंडे का सेवन जरुर करवाए। 

PunjabKesari

- जरुरत के अनुसार बच्चे के लिए दूध का सेवन भी जरुरी होता है लेकिन उन्हें बाकी खाने की चीजें भी दे ताकि उनके पोषक तत्व पूरे हो सके।

 

इन बातों का रखें ध्यान

- मिट्टी खाने पर बच्चों को कभी भी दूसरे के सामने न डांटे। 

- बच्चों को प्यार से समझाएं कि मिट्टी खाना सेहत के लिए बुरा होता है। 

- जब भी बच्चे मिट्टी खाएं उन्हें बताएं कि यह गलत बात है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

khushboo aggarwal

Recommended News

Related News

static