अनमैरिड या तलाकशुदा महिला भी बन सकती है मां, सिंगल वर्किंग वुमेन को बच्चा गोद लेने की मिली इजाजत

punjabkesari.in Thursday, Apr 13, 2023 - 04:06 PM (IST)

भारत में बच्चा गोद लेने की प्रक्रिया बेहद मुश्किल है।  सिंगल वीमेन के लिए तो एडॉप्शन किसी जंग से कम नहीं है। बच्चा गोद लेने से पहले उन्हें कई सवालों से गुजरना पड़ता है, जैसे आप बच्चे को अकेले कैसे पालेंगी, आप सिंगल है तो बच्चे क्यों चाहती है, खर्च अकेले उठा भी पाएंगी आदि। इन सभी परेशानियों को समझते हुए  बंबई उच्च न्यायालय ने  सिंगल वीमेन को लेकर बड़ा फैसला लिया है। 
 

तलाकशुदा महिला को बच्ची गोद लेने की मिली इजाजत

बंबई उच्च न्यायालय ने कहा है कि किसी तलाकशुदा महिला को इस आधार पर बच्चा गोद लेने की अनुमति न देना कि वह कामकाजी होने की वजह से बच्चे पर व्यक्तिगत रूप से पर्याप्त ध्यान नहीं दे पाएगी, ‘मध्यकालीन रूढ़िवादी मानसिकता' को दर्शाता है। उच्च न्यायालय ने 47 साल की एक तलाकशुदा महिला को उसकी चार साल की भांजी को गोद लेने की इजाजत दे दी है। न्यायमूर्ति गौरी गोडसे की एकल पीठ ने अपने आदेश में कहा कि एकल अभिभावक (सिंगल पेरेंट) कामकाजी होने के लिए बाध्य है। 

PunjabKesari

महिला की अर्जी कर दी गई थी खारिज

पीठ ने कहा कि किसी एकल अभिभावक को इस आधार पर बच्चों को गोद लेने के लिए अनुपयुक्त नहीं माना जा सकता कि वह कामकाजी है। उच्च न्यायालय ने पेशे से शिक्षिका शबनमजहां अंसारी की याचिका पर यह आदेश पारित किया। अंसारी ने भूसावल (महाराष्ट्र) की एक दीवानी अदालत के फैसले को उच्च न्यायालय में चुनौती दी थी, जिसने मार्च 2022 में एक नाबालिग बच्ची को गोद लेने की उसकी अर्जी इस आधार पर खारिज कर दी थी कि वह तलाशुदा और कामकाजी महिला है। अंसारी ने अपनी बहन की बेटी को गोद लेने की इच्छा जाहिर की थी। 

PunjabKesari


बहन की बेटी को गोद लेना चाहती थी महिला

दीवानी अदालत ने अपने फैसले में कहा था कि चूंकि, अंसारी एक कामकाजी महिला होने के साथ-साथ तलाकशुदा है, इसलिए वह बच्ची पर व्यक्तिगत रूप से ध्यान नहीं दे पाएगी और बच्ची का उसके जैविक माता-पिता के साथ रहना ज्यादा उपयुक्त है। दीवानी अदालत के खिलाफ उच्च न्यायालय में दायर याचिका में अंसारी ने कहा था कि निचली अदालत का इस तरह का दृष्टिकोण विकृत और अन्यायपूर्ण है। 

PunjabKesari
कोर्ट ने उठाए रूढ़िवादी सोच पर सवाल 

उच्च न्यायालय ने अपने आदेश में कहा कि अंसारी का अनुरोध ठुकराने के लिए निचली अदालत द्वारा दिया गया कारण ‘व्यर्थ और बेबुनियाद' है। न्यायमूर्ति गोडसे ने कहा- “निचली अदालत द्वारा की गई यह तुलना कि बच्ची की जैविक मां गृहणी है और गोद लेने की अर्जी देने वाली संभावित दत्तक मां (अकेली अभिभावक) कामकाजी है, परिवारों को लेकर मध्यकालीन रूढ़िवादी मानसिकता को दर्शाती है।” पीठ ने कहा कि जब कानून एकल माता-पिता को दत्तक माता-पिता होने के योग्य मानता है, तो निचली अदालत का ऐसा दृष्टिकोण कानून के मूल उद्देश्य को ही विफल कर देता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static