सावधान! Heart Attack का संकेत हो सकता है Shoulder Pain

punjabkesari.in Wednesday, Sep 29, 2021 - 09:48 AM (IST)

आज के समय में लोग अपना ज्यादातर समय लैपटॉप, स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर बिताते हैं। इसके कारण शरीर में कई तरह की परेशानियां भी होने लगती है, जिसमें से एक है कंधे का दर्द (Shoulder Pain)। कंधे का यह दर्द किसी भी मांसपेशी, लिगामेंट या टेंडन और कंधे के आसपास हो सकता है, जिसके कारण दिनचर्या पर भी असर पड़ता है। कंधे में दर्द के चलते सर्वाइकल पेन और लिवर में दिक्कतें भी हो सकती है, जो ज्यादातर 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में यह समस्या देखने को मिलती है।

PunjabKesari

अक्सर कंधे के दर्द के साथ कुछ लक्षण नजर आते हैं, जिन्हें हम मामूली समझकर इग्नोर कर देते हैं। रीढ़ की हड्डी में चोट और हार्ट अटैक के कारण भी कंधे में दर्द हो सकता है। अगर बाएं कंधे में दर्द हो रहा है तो इसे  नजरअंदाज ना करें क्योंकि यह हार्ट अटैक का शुरूआती लक्षण है। वहीं, कंधों में आर्थराइटस, चेस्ट वॉल या गर्दन से भी दर्द आ सकता है।

ये भी हैं हार्ट अटैक के लक्षण...

इसके अलावा सीने में दर्द या बेचैनी, बेहोशी महसूस करना, पसीने आना, बीपी बढ़ना, जबड़े, गर्दन या पीठ में दर्द या बेचैनी, सांस लेने में दिक्कत भी हार्ट अटैक का लक्षण हो सकते हैं।

क्या है हार्ट अटैक?

दिल का दौरा, जिसे रोधगलन भी कहा जाता है हृदय की मांसपेशियों के एक हिस्से को पर्याप्त रक्त ना मिल पाने की वजह से होता है। कोरोनरी आर्टरी डिजीज (सीएडी) दिल के दौरे का मुख्य कारण है। एक कम सामान्य कारण कोरोनरी धमनी का एक गंभीर ऐंठन या अचानक संकुचन है जो हृदय की मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को रोक सकता है।

PunjabKesari

हार्ट अटैक के क्या कारण हैं?

शोध की मानें तो महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को हार्ट अटैक का रिसक 2-3 गुना ज्यादा होता है क्योंकि हार्मोन्स, एस्ट्रोजन महिलाओं के लिए ढाल का काम करता है।

. आनुवांशिक
. धमनियों में प्लाक जमा होना
. खून गाढ़ा होना
. हाई ब्लड प्रेशर
. खराब कोलेस्ट्रॉल
. ट्राइग्लिसराइड का उच्च स्तर
. मोटापा
. डायबिटीज
. अधिक तनाव लेना
. शराब-तंबाकू, धूम्रपान

PunjabKesari

हार्ट अटैक से बचने के लिए क्या करें...

सबसे पहले तो लक्षण दिखते ही डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि लापरवाही या इलाज में देरी आपको मौत के दरवाजे तक ले जा सकती है।

. इसके अलावा हैल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करें
. दिनचर्या में 30 मिनट की एक्सरसाइज, योग आदि शामिल करें
. भोजन के बाद बैठे ना रहें बल्कि 15-20 मिनट की सैर करें
. ऑयली, जंक व फास्ट फूड्स, अधिक मीठा से जितना हो सके दूरी बनाकर रखें और हरी सब्जियां व फल अधिक खाएं।
. शराब-तंबाकू, सिगरेट और कैफीन का सेवन ना ही करें तो बेहतर होगा।

याद रखें कि हैल्दी लाइफस्टाइल से आप सिर्फ हार्ट नहीं बल्कि कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static