रणथंभौर टाइगर रिजर्व में बच्चों संग पहुंची शिल्पा, बाघिन और शावकों की देखी अठखेलियां

punjabkesari.in Friday, Mar 29, 2024 - 02:37 PM (IST)

जानी- मानी अदाकारा शिल्पा शेट्टी  काम और परिवार में बैलेंस करना बखूबी जानती हैं। वह एक अच्छी एक्ट्रेस होने के साथ- साथ केयरिंग बेटी, समझदार पत्नी और बेहतरीन मां भी हैं। वह ना सिर्फ अपने बच्चों को बखूबी समय देती हैं बल्कि उन्हें अच्छी बातें भी सिखती हैं जो हम उनके सोशल मीडिया पोस्ट में देखते रहते हैं। शिल्पा को जब भी समय मिलता है वह फैमिली ट्रिप पर निकल ही जाती हैं। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty)


हाल ही में शिल्पा अपनी  बहन शमिता शेट्टी और बेटे विवान के साथ रणथंभौर टाइगर रिजर्व पहुंची। वह यहां तीन दिन के विजिट पर आई हैं और सोशल मीडिश के जरिए फैंस को भी यहां के शानदार नजारे से रूबरू करवा रही हैं। हाल ही में उन्होंने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वह  टाइगर सफारी का लुफ्त उठाती नजर आ रही हैं। इस दौरान उन्होंने जोन नम्बर तीन में बाघिन टी-124 रिद्धि और उसके शावकों का दीदार किया । करीब एक घंटे तक वह उनकी अठखेलियां देखते रहे। 

PunjabKesari
 शिल्पा ने अपने पोस्ट में लिखा- इन सभी जानवरों को देखना कितना अविश्वसनीय अनुभव था... सबसे बढ़कर एक बाघिन और उसके शावकों को उनके प्राकृतिक आवास में दुर्लभ रूप से देखना, सीखने का एक ऐसा चरण था और बहुत रोमांचकारी था ना सिर्फ बच्चों के लिए बल्कि हमारे लिए भी। सूर्योदय, दृश्य और संगति सब उत्तम था। वीडियो में देख सकते हैं कि शिल्पा और उनके बच्चे ये सब देखकर बहुत खुश हो रहे हैं।

PunjabKesari
भारत के बड़े उद्यानों में से एक हैं रणथंबोर 

रणथंबोर राष्ट्रीय उद्यान उत्तर भारत के बड़े उद्यानों में से एक है। यह राजस्थान के दक्षिणी जिले सवाई माधोपुर में स्थित है। रणथंभौर को भारत सरकार द्वारा 1955 में सवाई माधोपुर खेल अभयारण्य के रूप में स्थापित किया गया था और 1973 में प्रोजेक्ट टाइगर रिजर्व में से एक घोषित किया गया था। 1 नवंबर 1980 को रणथंभौर एक राष्ट्रीय उद्यान बन गया। वैसे तो वह देश के सबसे बेहतरीन टाइगर रिजर्व में शुमार है, लेकिन अब यहां पर्यटकों को टाइगर देखने के लिए पहले से ज्यादा फीस चुकानी होगी।

PunjabKesari

यहां एडवांस होती है सफारी की बुकिंग

रणथंभौर में जंगल सफारी बुक करने के दो तरीकेहैं। एक आप स्वयं, राजस्थान वन विभाग की वेबसाइट के जरिये ऑन लाइन जंगल सफारी बुक कर सकते हैं। दूसरा, आप अपने होटल या बुकिंग ऐजेंट्स की मदद से जंगल सफारी बुक करवा सकते हैं। रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान में सफारी के अलावा अन्य सेवाएं भी उपलब्ध कराई जाती है जैसेः- स्टेशन से आगमन/प्रस्थान, स्थानीय पर्यटक स्थलो हेतु जिप्सी/कैन्टर उपलब्ध कराना, रणथम्भौर दुर्ग मय पर्यटक गाइड, चम्बल नदी में नौकायन के साथ घडियाल दर्शन, रणथम्भौर से अन्य स्थान पर जाने हेतु टैक्सी सुविधा इत्यादि।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static