सर्दियों में फलों-सब्जियों से पाएं Glowing Skin, शहनाज हुसैन से जानें कैसे करें सेवन?

punjabkesari.in Friday, Dec 17, 2021 - 01:09 PM (IST)

सर्दियों का मौसम त्वचा और बालों के लिए कई समस्याएं लेकर आता है। लड़कियां इन समस्यायों को सैलून या घरेलू उपचारों के ठीक करना चाहते हैं लेकिन कई बार काफी पैसा खर्च करने के बाद भी अच्छा रिजल्ट नहीं मिल पाता। ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ सब्जियां व फल शामिल करके सर्दियों में भी ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। सर्दियों में मार्किट में मिलने बाली सब्जियां और फल को आप सलाद, जूस और सूप के रूप में भी ले सकती हैं।

मशहूर ब्यूटीशियन शहनाज हुसैन का मानना है कि अगर आप आंतरिक तौर पर स्वास्थ्य और ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो उसके लिए खान पान, व्यायाम, मेडिटेशन और सही जीवनशैली से बढ़िया तरीका कोई और नहीं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फल व सब्जियों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप अपनी विंटर डाइट में ले सकते हैं।

विटामिन सी से भरपूर सब्जियां खाएं

सर्दियों में विटामिन सी से भरपूर सब्जियों का अधिक सेवन करें। इसी के साथ हरी पत्तेदार सब्जियां भी मौजूद होती हैं, जो आपको कई तरह के विटामिन दे सकती हैं। सर्दियों के सीजनल सब्जियां जैसे पालक, मेथी, सरसों का साग आदि अपने आहार में जरूर शामिल करें।

विटामिन से भरपूर डाइट लें

विटामिन ए भी इन्हीं सब्जियों से मिलता है और ये आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। आपको ऐसा खाना चुनना है जो आपको सभी तरह के विटामिन और मिनरल दे सके।

नारंगी रंग की फल-सब्जियां खाएं

इसी के साथ आप इस सीजन में नारंगी रंग की सब्जियों और फलों को अपनी डाइट में शामिल करें जैसे पपीता,  गाजर, कद्दू आदि। 

आंवला

सर्दियों में आंवला भी बहुत आसानी से उपलब्ध होता है और ये विटामिन सी का बहुत ही अच्छा स्रोत भी है। इसके अलावा आप आंवला या कच्चे पपीते का जूस भी ले सकते हैं।

च्यवनप्राश खाएं

सर्दियों में आंवला, पपीता और हरी सब्जियों के साथ च्यवनप्राश भी खाएं। ये 45 हर्बल एक्सट्रैक्ट्स के साथ आता है और सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है।

फल व सब्जियों का जूस पीएं

सर्दियों में फलों और सब्जियों के जूस पीए और आहार में सभी रंगों का इस्तेमाल करें। उदाहरण के तौर पर हरी सब्जियां, लाल फल व सब्जियां, नारंगी फल व सब्जियां आदि। जूस ना सिर्फ आपको जरूरी पौषक गा बल्कि इससे शरीर को नमी भी प्रदान करेगा।

सर्दियों में गर्म ड्रिंक्स पीएं

सर्दियों में गर्म ड्रिंक्स दैसे सूप और हर्बल टी इन दिनों में सबसे ज्यादा असरदार साबित हो सकती हैं। आप आलू,  गाजर,  शलजम,  मटर, टमाटर आदि से मिक्स वेजिटेबल सूप बना सकती हैं। सर्दियों में हॉट सूप पीने में शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलेंगे। आप चाहे तो इसमें थोड़ा-सा दूध भी मिला सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static