घने और शाइनी बालों के लिए अपनाएं शहनाज हुसैन के घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Monday, Mar 21, 2022 - 10:32 AM (IST)

आज के प्रदूषण, गलत खानपान, भागदौड़ की जिन्दगी और तनाव भरे माहौल का सबसे ज्यादा असर बालों पर पड़ रहा हैं। इसके कारण बालों का टूटना, पतला होना और समय से पहले सफेद हो जाना आम बात हो गई है। हालांकि ज्यादातर महिलाएं अपने बालों के प्रति संजीदा रहती हैं और बाजार में मिलने बाले अनेक उत्पादों पर भरोसा करके अपने बालों के स्वास्थ्य को दुरुस्त करने में कोई कसर नहीं छोड़ती। मगर उन्हें ज्यादातर निराशा ही हाथ लगती है क्योंकि बह बालों की समस्या की तह तक जाने की बजाय कॉस्मेटिक तरीके से बालों को सुन्दर, लम्बा और चमकीला बनाने की कोशिश करती हैं। मगर यह बालों की देखभाल का सही तरीका नहीं है। ऐसे में आज हम आपको हर्बल क्वीन शहनाज हुसैन के कुछ हेयर केयर टिप्स बताते हैं...

PunjabKesari

ना अपनाएं शार्टकट

अगर आप बालों की सेहत के प्रति संजीदा हैं तो पहले तो आप को शार्टकट अपनाने के बारे में भूल जाना चाहिए। साथ ही बालों की सेहत के लिए आयुर्वेदिक /घरेलू नुस्खों का सहारा लेना चाहिए। वास्तव में सुंदर बाल वह होते हैं जो चमकदार होते हैं, जिनमें लचीलापन होता है। ऐसे बाल न तो बहुत ऑयली होते हैं और न ही बहुत ज्यादा रूखे होते हैं।खूबसूरत बालों की बनावट चिकनी होती है और ऐसे बाल घने दिखते हैं। दूसरे शब्दों में यह कहना गलत नहीं होगा कि इस तरह के बाल अच्छी तरह से संतुलित होते हैं। ऐसे बाल पाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन इनकी उचित देखभाल करके आप बालों का घना बना सकती हैं।

हैल्दी डाइट लें

अगर आप बालों को घना बनाना चाहती हैं तो आपके लिए बहुत जरूरी है कि आप अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। बाल वास्तव में रक्त प्रवाह में पोषक तत्वों द्वारा पोषित होते हैं। इसलिए पोषण और अच्छा रक्त परिसंचरण दोनों ही बालों के विकास को बढ़ावा देने। अपनी डाइट में रोजाना एक छोटी कटोरी स्प्राउट्स लें/ क्योंकि इसमें अमीनो एसिड होता है जो बालों के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है।

PunjabKesari

बालों पर कंडीशनर लगाएं

बालों की कंडीशनिंग करें। यह बालों को घना बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है जिसके द्वारा हम बालों के रंग, रूप में सुधार आ सकता है। कंडीशनिंग बालों को पोषण देने में भी मदद करती है, जिससे वो घने दिखते हैं। कंडीशनर मुख्य रूप से बालों को चमकीला बनाता है। कलर किए गए बालों,  स्ट्रेटनिंग और पर्मिंग वाले बालों में केमिकल के प्रभाव से बाल खराब होने लगते हैं जिन्हें कंडीशनिंग से ठीक किया जा सकता है। कंडीशनिंग बालों की बनावट और लुक को बेहतर बनाने में मदद करती है। हालांकि ऑयली बालों, डैंड्रफ में बालों को धोने के बाद कंडीशनर करने से बालों को वॉल्यूम मिलती है यानि बाल ज्यादा घने दिखाई देते हैं।

अच्छी मेंहदी का करें इस्तेमाल

बालों में हिना लगाने से पहले सुनिश्चित करें कि आप अच्छी गुणवत्ता वाले मेंहदी पाउडर का उपयोग करें। मेहंदी बालों में लाल-भूरा रंग छोड़ती है जैसा कि सभी जानते हैं। हालांकि मेहंदी बालों को काला नहीं करती है लेकिन इसे आकर्षक हाइलाइट देती है। मगर कभी भी कलर किए गए बालों में मेहंदी नहीं लगानी चाहिए क्योंकि इससे बालों का रंग खराब हो सकता है। मेहंदी एक शक्तिशाली प्राकृतिक क्लींजर भी है। यह प्राकृतिक संतुलन को बिगाड़े बिना ही बालों को चमकदार बनाती है। मेहंदी बालों के लिए एक प्राकृतिक हेयर कंडीशनर की तरह काम करती है। बालों में मेहंदी लगाने के लिए मेहंदी पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और बालों पर पैक की तरह लगाएं। कंडीशनिंग के लिए इसे लगभग आधे घंटे के लिए बालों में छोड़ देना चाहिए।

PunjabKesari

हेयर मास्क लगाएं

रूखे बालों में चमक लाने के लिए दो बड़े चम्मच अरंडी का तेल, एक नींबू का रस और एक चम्मच ग्लिसरीन लें। इन सभी सामग्रियों के साथ एक अंडा डालें। इन सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण से स्कैल्प पर मसाज करें और इसे बालों पर भी लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को पानी से अच्छी तरह धो लें।

ऑयली बालों के लिए

तैलीय बालों को घना बनाने के लिए एक कप टूटी हुई मूंग दाल को रात भर भिगोएं। फिर इसे मिक्सर में जरुरत अनुसार पानी मिलाकर पीसें और मुलायम पेस्ट बनाएं। बालों को अलग-अलग हिस्सों में बांटे और बालों में दाल के पेस्ट को ऐसे लगाएं जिससे पूरे बाल ढक जाएं। इस पेस्ट को आधे घंटे तक बालों में लगा रहने दें और अपने बालों को सादे पानी से अच्छी तरह धो लें। इन आसान टिप्स से आप भी अपने बालों को ज्यादा घना और चमकदार बना सकती हैं और ये सभी नुस्खे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं जिनसे आपके बालों को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static