चेहरे और बालों की चमक बढ़ाएगा अश्वगंधा, शहनाज हुसैन के बताए इन तरीकों से करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Monday, Apr 17, 2023 - 06:17 PM (IST)

आयुर्वेद में अश्वगंधा को विशेष औषधि माना गया है। कोरोना महामारी के दौरान  शारीरिक  प्रतिरोधक  क्षमता बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का नाम आपने बार-बार सुना होगा। अश्वगंधा एक प्रकार की जड़ी बूटी होती है जोकि अलग-अलग क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार से पाई जाती है। इसके पेड़ ज्यादातर सूखे क्षेत्रों में पाए जाते हैं और इसकी जड़ों के रस से घोड़े के मूत्र जैसी बदबू आती है इसलिए इसे अश्वगंधा यानि घोड़े जैसी गंध का नाम दिया जाता है। अश्वगंधा की ताजी जड़ में यह गंध ज्यादा तेज पाई जाती है। वन में पाए जाने वाले पौधों की तुलना में खेती के माध्यम से उगाए जाने बाले अश्वगंधा की गुणवत्ता अच्छी होती है। तेल निकालने के लिए वनों में पाया जाने वाला अश्वगंधा का पौधा ही अच्छा माना जाता है। अश्वगंधा ऐसी औषधि है जो न केवल आपके तनाव को दूर करती है बल्कि सेहत और सौन्दर्य से जुड़े कुछ फायदे भी देती है।

PunjabKesari

स्किन से लेकर हेयर केयर में भी अश्वगंधा का प्रयोग किया जाता है। इसके शक्तिशाली उपचार गुणों के साथ-साथ त्वचा और बालों की सुंदरता निखारने के लिए आयुर्वेद में इसका काफी मात्रा में उपयोग किया जाता है। आयुर्वेद में अश्वगंधा के अर्क, काढ़े, पाउडर, तेल का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है। इससे बने क्लींजर, एंटी एजिंग क्रीम, मॉइस्चराइजिंग क्रीम, शैम्पू, कंडीशनर, हेयर टॉनिक आदि की मार्केट में बहुत डिमांड है।

त्वचा को मुलायम बनाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

अश्वगंधा  एंटीऑक्सीडेंट और आयरन से भरपूर होता है। यह दिमाग को शांत करता है और तनाव को भी कम करता है। त्वचा को नरम और मुलायम बनाने के लिए 2 चम्मच सूखे अश्वगंधा पाउडर में एक चम्मच सूखे और पीसे हुए नींबू के छिलके और एक चम्मच सूखे अदरक को मिलाएं। इन्हें एक कप पानी में डालें और उबाल आने दें। पाउडर थोड़ा नरम होना चाहिए। मिश्रण को ठंडा करें और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। त्वचा में निखार आएगा और त्वचा चमकने लगेगी।

एंटी-एजिंग और झुर्रियां होगी गायब

अश्वगंधा में त्वचा  को जवान  बनाए रखने के गुण हैं। इसमें शक्तिशाली एंटी-एजिंग गुणों के साथ एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो फाइन लाइन्स और झुर्रियों से राहत देते हैं। साथ ही त्वचा  पर लंबे समय तक उम्र के संकेत नहीं आने देते। स्किन को आकर्षक और कोमल  बनाए रखने के लिए एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर में एक चम्मच शहद और थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। होठों और आंखों के आस-पास के क्षेत्र से बचते हुए चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद इसे धो लें। शहद की जगह आप एलोवेरा जेल भी मिला सकते हैं।अश्वगंधा में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को संक्रमण या मुंहासों से बचाते हैं। फेस पैक तैयार करने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। इस पैक को मुंहासे वाले स्थान पर लगाएं। 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें।

PunjabKesari

मुलायम बनेंगे बाल

200 मिली नारियल तेल में आधा कप सूखी अश्वगंधा की जड़ मिलाएं। 2 हफ्ते तक रोजाना एक एयरटाइट जार में धूप में रखें। तेल को छान लें और बालों में तेल लगाने के लिए हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल करें। इस तेल को रात में बालों में लगाएं और सुबह शैंपू कर लें। यह तेल बालों को पोषण देता है और मुलायम बनाता है। इस तेल से बालों में रुसी से भी राहत मिलती है।

बालों को हैल्दी बनाएगा अश्वगंधा

अश्वगंधा में अमीनो एसिड होता है  जो बालों को हेल्दी बनाए रखता है। इसमें मौजूद टायरोसिन अमीनो एसिड बालों और त्वचा में गहरे रंग के पदार्थ मेलेनिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। अश्वगंधा समय से पहले सफेद होने वाले बालों को रोकता है। अश्वगंधा पाउडर और गर्म पानी का पेस्ट बना लें। बालों को सेक्शन में बांटें। स्कैल्प और बालों पर लगाएं। प्लास्टिक शावर कैप पहन लें और आधे घंटे के लिए लगा रहने दें, फिर बालों को पानी से धो लें।

PunjabKesari

(लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेष्ज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय है।)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static