घुटनों तक लंबे और घने बालों की रखती हैं चाहत तो आजमाएं Shahnaz Husain के ये आसान घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Thursday, May 18, 2023 - 04:38 PM (IST)

काले और घने बाल हर लड़की की चाहत होती है  और इसके लिए महिलाएं  हमेशा ही टिप्स  तलाशती रहती हैं लेकिन लाख जतन करने के बावजूद ज्यादातर लड़किया बालों की समस्या से जूझती रहती हैं  और प्रयास करने के बाबजूद उन्हें मनचाहे परिणाम नहीं मिल पाते जिसकी बजह से काफी निराश रहती हैं। लेकिन कुछ घरेलु उपायों के माध्यम से आप घर पर ही मनचाहे बाल प्राप्त कर  सकती हैं।

PunjabKesari

एवोकाडो

 बालों की मजबूती के लिए एवोकाडो का हेयर मास्क बहुत अच्छा हो सकता है। एक पके एवोकाडो को आधा काट लें.  बीज निकाल दें, एवोकाडो  को कांटे की मदद से मैश करके  पेस्ट तैयार करें। इसे गीले बालों और स्कैल्प पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए अपनी उंगलियों से धीरे से मसाज करें। शावर कैप पहनें और इसे एक घंटे के लिए स्कैल्प पर लगा रहने दें और बाद में  माइल्ड शैम्पू से धो लें और हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

अंडे 

अंडे के सफेद वाले हिस्से में थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाएं और यह मिश्रण तैयार कर हल्के हाथों से हफ्ते में एक बार मालिश करें। इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बाल धो लेंए बालों का झड़ना रुक जाएगा और उनकी ग्रोथ भी अच्छी होगी।

PunjabKesari

डाइट पर भी दें ध्यान

बादाम

बादाम खाने से और बालों में बादाम का तेल लगाने से बाल जड़ों से मजबूत होते हैं । इनमें विटामिन ई,  ओमेगा 3 और बालों से फ्री रेडिकल्स दूर करने के गुण होते हैं। जिससे बालों की जड़े मजबूत होती हैं  तथा बाल घने और सिल्की होते हैं। 

फूल गोभी 

फूल गोभी में विटामिन सी होता है, जो बालों के लिए काफी अच्छा होता है। फूल गोभी खाने से बाल जड़ों से मजबूत होते हैं। इसी के साथ साथ गोभी से बाल झड़ने और पतले होने की समस्या भी खत्म होती है।

PunjabKesari

नारियल तेल का हेयर मास्क करें इस्तेमाल
रोज रात को बालों में नारियल का तेल लगाने से बाल खुश्क और मजबूत होते हैं।  ये एंटी फंगल,  एंटी बैक्टेरियल होने के कारण स्कैल्प से बैक्टेरिया और फंगस की समस्या दूर करता है।  इससे बालों के टूटने और झड़ने की समस्या में कमी आती है,  फैटी एसिड और विटामिंस से बाल घने और सिल्की हो जाते हैं। आप बाल धोने से पहले नारियल तेल को स्कैल्प में अप्लाई कर सकते हैं।एक कांच की कटोरी में एक अण्डे को फोड़ कर इसमें से पीला भाग निकाल लीजिए और इसमें एक कप कच्चा दूध  ,  एक बड़ा चम्मच नरियल का तेल,  आधा कप गाजर का रस, एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर हेयर पैक बना लीजिए।इस हेयर पैक को  हेयर ब्रश और मोटी कंघी की मदद से बालों में लगाएं और आधा घण्टा बाद ताजे साफ़ पानी से धो डालें। इस पैक से बालों को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलेगी जिससे बाल मोटे और मुलायम भी बनेंगे।

PunjabKesari

अंडे 

अंडे के सफेद वाले हिस्से में थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाएं और यह मिश्रण तैयार कर हल्के हाथों से हफ्ते में एक बार मालिश करें। इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। बालों का झड़ना रुक जाएगा और उनकी ग्रोथ भी अच्छी होगी।

अरंडी के तेल
 
अरंडी के तेल से बालों की मालिश करने से भी बाल काले, घने और लंबे हो जाते हैं। साथ ही रोजाना दो से तीन बार बालों को कंघी जरूर करें।

प्याज का रस

स्कैल्प में प्याज का रस लगाना बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे बाल लंबे काले,  घने और मजबूत बनते हैं।प्याज को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें नारियल तेल या नींबू का रस मिलाकर बालों को धोएं। इसके बाद  शैंपू से अपने बालों को धो लें। ऐसा करने से बाल काले और घने हो जाते हैं।

कढ़ी पत्ता 

मुलायम और कोमल बालों के  लिए कढ़ी पत्ते का पेस्ट बहुत ही बढ़िया साबित हो सकता है। आप कढ़ी पत्ते के पेस्ट में दही मिलाकर बेहतरीन हेयर मास्क बना सकते हैं। इससे बालों की सेहत के साथ रंगत भी संवर जाएगी।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल बालों के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा  लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें 20 तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं जिसमें से विटामिन ए ,  सी   ई   बालों के लिए संजीवनी बूटी से कम नहीं है। आपके बालों को चमकदार तो बनाते ही हैं साथ में बिल्कुल खराब हो चुके बालों को जड़ तक पोषण पहुंचाकर उनमें नई जान भर देता है। आप इस जेल को सप्ताह में दो बार नारियल तेल में मिलाकर मास्क की तरह बालों में अप्लाई कर सकती हैं। इसके अलावा आप जूस के रूप में भी इसका सेवन कर लाभ पा सकती हैं।

PunjabKesari


(लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय है ।)


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static