"सदियों से औरतों को दबाया गया..." IIFA अवॉर्ड्स में शबाना आजमी ने महिलाओं को लेकर कही बड़ी बात

punjabkesari.in Saturday, Sep 28, 2024 - 01:22 PM (IST)

नारी डेस्क: दिग्गज अभिनेत्री शबाना आज़मी, जिन्होंने सिनेमा में 50 साल पूरे कर लिए हैं, ने न्यायमूर्ति हेमा समिति की रिपोर्ट के बाद महिलाओं के साथ व्यवहार पर अपनी राय साझा की है। उनका आरोप है कि  भारत में महिलाओं को सदियों से दबाया जा रहा है। शबाना आज़मी महिलाओं के मुद्दे पर हमेशा अपनी आवाज उठाती आई है। 

PunjabKesari
अपने 50 साल के करियर में अलग-अलग तरह के किरदार निभाने वाली अभिनेत्री ने शुक्रवार रात को IIFA उत्सव के ग्रीन कार्पेट पर ऑन और ऑफ स्क्रीन दोनों जगह महिला सुरक्षा के मुद्दे को उठाया। मलयालम सिनेमा में महिला कलाकारों के साथ होने वाले उत्पीड़न को सामने लाने वाली जस्टिस हेमा कमेटी की रिपोर्ट के बारे में बात करते हुए शबाना ने अबू धाबी में कार्यक्रम स्थल पर मौजूद मीडिया से कहा- “आपको यह समझना चाहिए कि भारत में महिलाओं ने सदियों से अपनी यात्रा की है।

PunjabKesari
एक्ट्रेस ने कहा- "भारत में महिलाओं ने सदियों से अपनी यात्रा तय की है। भारत एक ऐसा देश है जो कई शताब्दियों से एक साथ जी रहा है। इसलिए, हम 18वीं, 19वीं सदी, 20वीं से 21वीं सदी तक लगातार जी रहे हैं और इससे बहुत सारे विरोधाभास पैदा होते हैं। महिलाओं ने बहुत  प्रगति की है, लेकिन उन्हें दबाया भी गया है"। 

PunjabKesari
2017 की अभिनेत्री मारपीट मामले के जवाब में वीमेन इन सिनेमा कलेक्टिव द्वारा याचिका दायर करने के बाद केरल सरकार ने न्यायमूर्ति हेमा समिति का गठन किया था। समिति ने मलयालम सिनेमा में काम करने वाली महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों का दस्तावेजीकरण किया। बॉलीवुड में अनन्या पांडे, स्वरा भास्कर, गुनीत मोंगा, एकता कपूर, तनुश्री दत्ता, लक्ष्मी मांचू, पृथ्वीराज सुकुमारा, टोविनो थॉमस और पार्वती थिरुवोथु सहित कई हस्तियों ने इस रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया दी है, जिसमें शबाना हिंदी फिल्म बिरादरी की सबसे हालिया सदस्य हैं जिन्होंने इस रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया दी है


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static