Sephora Kid का बढ़ता क्रेज बन रहा परेशानी, जानें कैसे हो रहा बच्चों पर असर?

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2024 - 12:32 PM (IST)

इन दिनों मेकअप के कुछ प्रोडक्ट्स इतना ज्यादा ट्रैंड कर रहे हैं कि बच्चे भी इनका इस्तेमाल करना शुरु हो गए हैं। खासतौर पर जब इन प्रोडक्ट्स की एड्स कोई मशहूर सेलिब्रिटी करे तो फिर तो बच्चे इनका इस्तेमाल करने से पीछे ही नहीं हटते। ऐसा ही कुछ इन दिनों सेफोरा किड्स नाम की प्री-टीन लड़कियां कर रही हैं। 8-12 साल की अमेरिकी लड़कियां सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने मेकअप की खरीददारी बढ़ाने के लिए प्रॉडक्ट्स के साथ मॉडलिंग करके अपने हजारों फॉलोअर्स हासिल कर रही हैं। लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो यह बच्चों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए खतरा हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि इसका चलन आखिर कैसे बढ़ रहा है। 

सेफोरा पर फॉकस्ड है ट्रैंड 

आपको बता दें कि यह ट्रैंड खासतौर से फ्रांसीसी हाई स्ट्रीट ब्रांड सेफोरा पर फोक्सड है। इस ब्रांड का विज्ञापन रियलिटी टीवी स्टार किम कार्दशियन की बेटी नॉर्थ वेस्ट है। वह मॉइश्चराइजर पोट्स पर हाथ लगाती हुई अपने पेरेंट्स को उनके लिए एंटी-रिंकल खरीदने की विनती करती हैं, लेकिन इन सबको देखने के बाद डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि बच्चों के द्वारा वीडियो में इस्तेमाल हुए कुछ प्रोडक्ट्स में ऐसे कॉम्पोनेंट शामिल हैं जो यंग स्किन के लिए अच्छे नहीं है। 

PunjabKesari

प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल होने वाला रेटिनॉल खतरनाक 

डर्मेटोलिजस्ट ने चेतावनी देते हुए बताया कि इन प्रोडक्ट्स में रेटिनॉल मौजूद है जो कि विटामिन-ए से युक्त है। रेटिनॉल एक ऐसा स्किनकेयर इंग्रीडिएंट है जिसका इस्तेमाल त्वचा की फाइन लाइन्स और झुर्रियां दूर करने के लिए किया जाता है। जब बच्चे इसका इस्तेमाल अपने चेहरे पर करते हैं तो उनकी स्किन पर रैशेज, एलर्जिक रिएक्शन्स और त्वचा में जलन जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

PunjabKesari

बच्चों को रखे प्रोडक्ट्स से दूर

खासतौर पर 10-12 साल  की लड़कियों के लिए यह प्रोडक्ट्स चिंता का विषय बन सकते हैं। प्रोडक्ट्स की बढ़ती डिमांड देखते हुए एक्सपर्ट्स का यही कहना है कि बच्चों को सेफोरा किड्स के प्रोडक्ट्स से दूर ही रखना चाहिए नहीं तो छोटी उम्र में ही उनकी त्वचा पर कई सारी समस्याएं हो सकती हैं ।

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static