कोरोना है या नहीं, सिर्फ 12 मिनट में बताएगी यह नई टेस्टिंग किट

punjabkesari.in Friday, Aug 28, 2020 - 12:33 PM (IST)

कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। भारत में दिन ब दिन कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। हालांकि वैज्ञानिक कोरोना वैक्सीन को लेकर अपनी रफ्तार तेज कर रहे हैं। इसी के साथ मरीजों का इलाज करने के लिए रोज नई दवाएं लॉन्च हो रही हैं। इसी बीच कोरोना की जांच के लिए वैज्ञानिकों ने अब एक नया टेस्ट लॉन्च किया है।

PunjabKesari

12 मिनट में मिल जाएगी कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट

दरअसल, कोरोना की टेस्ट आने में काफी वक्त लगता है, जिसे देखते हुए मैसाचुसेट्स की कंपनी लुमिराडीएक्स ने एक नया टेस्ट इजाद किया है। इस रिपोर्ट के जरिए सिर्फ 12 मिनट कोरोना पॉजिटिव या नेगेटिव होने का पता चल जाएगा।

स्कॉटलैंड में बनेगी टेस्ट किट

खबरों के मुताबिक, स्कॉटलैंड सरकार 300 रैपिड टेस्टिंग मशीनों और 5 लाख टेस्ट पर करीब 65 करोड़ रुपए खर्च करने की योजना बना रही है। टेस्टिंग किट में एक स्ट्रिप लगी होगी, जो स्कॉटलैंड में ही बनेगी। इससे ना सिर्फ ना सिर्फ कोरोना के टेस्ट जल्दी होंगे बल्कि लोगों को नए रोजगार भी मिलेंगे। बता दें कि स्कॉटलैंड में करीब 4,94,684 लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है।

कैसे पता लगाएगी कोरोना है या नहीं

टेस्ट किट के जरिए नाक से कोरोना वायरस एंटीजन प्रोटीन के नमूने लिए जाएंगे और फिर स्वैब परीक्षण किया जाएगा। इसका रिजल्ट महज 12 मिनट में आ जाएगा।

PunjabKesari

पॉकेट में भी कर सकते हैं कैरी

खास बात तो यह है कि इसे हर कोई आसानीन से अपनी पॉकेट में भी कैरी कर सकता है। इसके लिए आपको हॉस्पिटल जाने की जरूरत नहीं होगी। साथ ही छोटे क्लिनिक और मोबाइल अस्पतालों में भी टेस्ट किट का यूज किया जाएगा।

कोरोना को रोकने में कैसे मिलेगी मदद

यह टेस्ट किट कोरोना को रोकने में मददगार साबित हो सकती है। टेस्ट किट बनाने वाली कंपनी का कहना है, 'इस टेस्ट के नतीजे 100 प्रतिशत जल्दी व सटीक आएंगे। रिजल्ट जल्दी आने पर डॉक्टरों को भी इलाज करने में मदद मिलेगी, जिससे कोरोना का खतरा काफी कम होगा।' 

PunjabKesari

गौरतलब है कि देश में कोरोना के मामले 2 करोड़ 40 लाख तक पहुंच गए है जबकि 8 लाख 21 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गवां चुके हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप सर्तक और सुरक्षित रहें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static