शांति और सुकून भरी नींद के लिए करें पैसे भी बचत, यहां जानें कैसे

punjabkesari.in Thursday, Jul 18, 2024 - 11:38 AM (IST)

नारी डेस्क: पैसा खुशियां नहीं खरीद सकता ये कहावत तो आप सभी ने बहुत बार सुनी होगी। लेकिन हाल ही में एक अध्ययन ने इस बात का दावा किया है कि पैसे की बचत भले ही खुद में खुशी न लेकिन शांति और सुकून भरी नींद देने में सहायक हो सकती है। ब्रिटेन के ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, महीने के अंत तक कुछ पैसे बचा लेने वाले लोग अपने जीवन को देखने के लिए आशावादी बन जाते हैं, जो कि उनकी नींद को भी अच्छी तरह से आने में मदद करता है।

इस अध्ययन के तहत किए गए एक सर्वे में पता चला कि चाहे गरीब हों या अमीर, बचत करने से संतुष्टि की मानसिकता दोनों में ही समान होती है। यहाँ तक कि वे लोग भी शामिल हैं जिन्होंने 10 साल में कुछ पैसे बचा लिए और जो थोड़े पैसे नहीं बचा पाए।

PunjabKesari

उन लोगों में जिन्होंने अपनी खजाने में छोटी रकम भी नहीं बचा सकी, उनके भीतर असंतोष की भावना देखी गई, जबकि वे लोग जो कम पैसे बचाने में सफल रहे, उनमें ऐसी भावना नहीं थी। इस अध्ययन की स्पॉन्सर्डिप यॉर्कशायर बिल्डिंग सोसायटी के चीफ एक्जीक्यूटिव सुसान एलेन ने कहा, "नियमित रूप से पैसे बचाने वाले व्यक्ति अधिक आशावादी और संतुष्ट होते हैं। उन्हें अच्छी नींद भी आती है। बचत नहीं करने वाले लोगों में 72% लोगों ने यह बताया कि उन्हें अच्छी या बहुत अच्छी नींद आती है। वहीं, यह आंकड़ा 78% तक बढ़ गया जिन्होंने प्रति माह थोड़ी सी बचत करने में सफल रहा।"

अध्ययन के अनुसार, कम आय वाले लोगों में जो नियमित रूप से पैसे बचाते रहते हैं उनकी भविष्य की अनहोनी या बड़े खर्चे की आशंका कम होती है। जिसके परिणामस्वरूप उनमें निश्चितता की भावना विकसित होती है।

PunjabKesari

ज्यादा आय वाले लोग, जिन्होंने बचत नहीं की, उनके और उन लोगों के जीवन में संतुष्टि के स्तर में कोई अंतर नहीं था। अध्ययन ने यह भी दिखाया कि महंगाई बढ़ने के साथ साथ बिजली बिल से लेकर खाने की मामूली चीजों की कीमतों में वृद्धि के कारण पैसा बचाना कठिन हो गया है। इस सर्वे में पता चला कि ब्रिटेन में 25% वयस्कों के पास 10 हजार रुपये से भी कम की बचत है, जिससे यह भी समझा जा सकता है कि लोगों को पैसों के प्रति कितनी चिंता होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Manpreet Kaur

Related News

static