सना खान ने पी 24 कैरेट Gold Tea, जानिए क्या है इसके फायदे

punjabkesari.in Thursday, Mar 24, 2022 - 04:32 PM (IST)

बॉलीवुड एक्ट्रेस सना खान फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा कहने के बाद अपनी मैरिड लाइफ को खूब एंजॉय कर रही हैं। हाल ही में वह अपने पति मुफ्ती अनस सैयद के साथ दुबई घूमने गई, जहां वह दुनिया के सबसे ऊंचे रेस्टोरेंट में  24 कैरेट गोल्ड प्लेटेड चाय पीती नजर आईं। अब आप सोच रहे होंगे कि भला कोई सोने की चाय कैसे पी सकता है। बता दें कि इस चाय में सोने नहीं बल्कि उसके अर्क का इस्तेमाल किया जाता है, जो खाया या पिया जा सकता है। सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि गोल्ड टी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। चलिए आपको बताते हैं कि गोल्ड टी कैसे बनाएं और इससे सेहत को क्या-क्या फायदे मिलेंगे।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Saiyad Sana Khan (@sanakhaan21)

सबसे पहले जानिए रेसिपी

. एक पैन में 1 कप पानी उबालकर उसमें चीनी, अदरक और चाय पत्ती डालकर उबालें। फिर चाय को एक कप में छान लें।
. चाय के ऊपर क्रीम डालकर केसर के कुछ धागे डालें।
. फिर इसके ऊपर सोने का वर्क डालकर गार्निश करें। लीजिए आपकी चाय बनकर तैयार है।

PunjabKesari

सेहत के लिए क्यों फायदेमंद है यह चाय?

सोना 22 से 24 कैरेट तक का शुद्ध सोना होता है, जिसे गोल्ड हैमरिंग प्रक्रिया द्वारा सोने के पत्ते, फ्लेक्स और वर्क में कन्वर्ट किया जाता है। बता दें कि सोने की धूल का इस्तेमाल सदियों से जड़ी-बूटियों और मसालों के रूप में भी हो आ रहा है। सिर्फ चाय ही नहीं, इसे दवाओं और मिठाइयां बनाने के लिए भी यूज किया जाता है।

गोल्ड टी से मिलेंगे सेहत को कई फायदे

• सोने का अर्क डायबिटीज, गठिया और अस्थमा मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। साथ ही इससे आंख निकलना जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।
• सोने के वर्क वाली चाय पीने से स्किन ग्लोंइंग और हैल्दी होती है। साथ ही इससे त्वचा रोग, सूजन, त्वचा में लालपन, जलन और खुजली भी दूर होती है।
• गोल्ड टी एकाग्रता कम करने और याददाश्त बढ़ाने में मददगार है। इससे अल्जाइमर का खतरा भी कम होता है।
• कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी स्वर्ण भस्म बहुत फायदेमंद है। वहीं, इससे बनी चाय इंफेक्शन को दूर करने में भी मदद करती है।

PunjabKesari

ध्यान रखें  कि स्वर्ण भस्म सोने से बना होता है इसलिए अधिक मात्रा में इसका सेवन ना करें। इससे पेट में दर्द, आंतो की सूजन, पेट में ऐंठन, शारीरिक कमजोरी और थकान हो सकती है। साथ ही इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static