सेहत के साथ दिवालीः मां बनने वाली हैं तो ना बरतें लापरवाही, ध्यान में रखें ये बातें

punjabkesari.in Friday, Nov 13, 2020 - 01:11 PM (IST)

दिवाली की त्यौहार हर किसी के लिए ढेरों खुशियां लेकर आता है। इस दिन दीयों की रोशनी के साथ चारों तरफ व पटाखों का धुआं, धमाके की आवाज और केमिकल भी होती है, जो गर्भवती के लिए सही नहीं है। यही नहीं, इससे भ्रूण में पल रहे शिशु को भी नुकसान हो सकता है। ऐसे में अगर आप भी मां बनने वाली हैं तो दिवाली के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। चलिए आपको बताते हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिलाएं बरतें क्या सावधानियां...

पटाखों से रहें दूर

पटाखों में कार्बन मोनोक्साइड नामक केमिकल होता है, जो बच्चे और मां दोनों के लिए हानिकारक है। इसलिए जितना हो सके इनसे दूर रहें। खासकर जिन्हें सांस संबंधी दिक्कत हो वो हर हाल में प्रदूषण से दूर रहें। पटाखों की तेज आवाज से भी खुद को बचाकर रखें।

PunjabKesari

अस्थमा या एलर्जी हो तो...

अगर आपको अस्थमा है तो इनहेलर हमेशा साथ रखें और दवाइयां समय पर लें। एलर्जी के खतरे को कम करने के लिए फूल-मालाएं आदि घर के बाहर लगाएं।

खान-पान को लेकर लापरवाही नहीं

त्योहार की तैयारियों में व्यस्त होकर महिलाएं अक्सर खान-पान को लेकर लापरवाही कर जाती हैं। मगर, प्रेगनेंसी में ऐसी गलती ना करें क्योंकि आपके जरिए ही भ्रूण को भी पोषण मिलेगा। हर 1 से 2 घंटे में कुछ ना कुछ खाती रहे जैसे ड्राई फ्रूट्स, फल आदि। इससे चक्कर आना, बेहोशी और सुस्ती भी नहीं होगी।

PunjabKesari

सिंथेटिक कपड़े ना पहनें

भले ही आप पटाखे ना जला रही हो लेकिन भी सिल्‍क या सिन्‍थेटिक के कपड़े ना पहनें क्योंकि ये जल्दी आग पकड़ते हैं। ऐसे कपड़े पहनें, जिसमें आप कम्फर्टेबल हो।

कोल्ड ड्रिंक्स

घर पर आए मेहमानों को भले ही आप कोल्ड ड्रिंक्स सर्व करें लेकिन खुद इससे दूर रहें। गर्भवती महिलाओं के लिए कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन हानिकारक हो सकता है।

भरपूर पानी पिएं

वातावरण में फैले प्रदूषण से बचने के लिए भरपूर पानी पिएं। खुद को जितना हो सके हाइड्रेट रखें। आप नारियल पानी, जूस और स्मूदी आदि भी पी सकते हैं।

PunjabKesari

भारी सामान ना उठाएं

याद रखें कि कोई भी भारी सामान ना उठाएं। साफ-सफाई के दौरान भी अधिक एक्साइटेड ना हो और धीरे-धीरे काम करें।

हर परिस्थिति के लिए रहें तैयार

हर तरह की कैजुअलिटी के लिए तैयार रहें। मेडिकल इमरजेंसी किट, इमरजेंसी कॉन्टैक्ट नंबर्स, एंबुलेंस व डॉक्टर का नंबर और फायर फोर्स आदि अपने साथ रखें।

अगर आप भी ज्यादा ऑयली या मीठा खा लें तो अपनी बॉडी को डिटॉक्स करना न भूलें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static