महंगे ब्रांडेड प्रॉडक्‍ट नहीं, ग्लोइंग स्किन के लिए Richa Chadda करती हैं नेचर पर भरोसा

punjabkesari.in Sunday, Dec 18, 2022 - 12:06 PM (IST)

बॉलीवुड एक्ट्रेस रिचा चड्डा आज अपना 35वां जन्मदिन मना रही हैं। बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुकी रिचा एक्टिंग के अलावा अपनी खूबसूरती के वजह से भी जानी जाती है। वो बिना मेकअप के काफी खूबसूरत नजर आती है। मगर क्या आप जानते हैं कि उनकी इस ग्लोइंग और खूबसूरत स्किन का राज क्या है? रिचा अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए ब्रांडेड महंगे प्रॉडक्‍ट की जगह प्राकृतिक नुस्खों पर ज्यादा भरोसा करती हैं। हाल ही में रिचा ने इंस्टाग्राम पर अपनी एक तस्वीर शेयर की थी, जिसमें उन्होंने अपने चेहरे पर मड मास्क लगा रखा है। आइए, जानते हैं कि ये मास्क कैसे बनाते हैं और इसके क्या-क्या फायदे हैं।

PunjabKesari

सामग्री

  कच्‍चा दूध - 1  टेबलस्‍पून
 मुल्‍तानी मिट्टी - 1  टेबलस्‍पून
एसेंशियल गुलाब का तेल- 2-3 बूंदे
 अंडे की सफेदी - 1

कैसे बनाएं मड मास्क ?

मड मास्क बनाने के लिए सबसे पहले 1 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी और अंडे के सफेद भाग को 1 टीस्पून दूध में मिक्स करें। अब इस पेस्ट में 2-3 बूंदें एसेंशियल रोज ऑयल की अच्छी तरह मिला दें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर कम से कम 10 मिनट तक लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। चेहरा धोने के बाद इसे नर्म तौलिए से साफ करें। इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे की डेड स्‍क‍िन भी साफ हो जाती है और स्किन प्रॉब्लम भी दूर होगी।

PunjabKesari
 
मड मास्क के फायदे

चेहरे से टॉक्सिन न‍िकाले

 मुल्तानी मिट्टी मास्क में मिनरल्स और विटामिन्स की मात्रा भरपूर होती है, जिससे त्वचा को ठीक से पोषण मिलता है। यह त्वचा से टॉक्सिन खत्म करके रंगत को साफ करने में मदद करता है। 

मुंहासों की समस्या होती है दूर 

इससे झुर्रियों और मुंहासों की समस्या दूर रहती है। इतना ही नहीं, मड मास्क त्वचा का ऑयल बैलेंस भी सामान्य बनाए रखता है, जिससे रोमछिद्र छोटे हो जाते हैं और ब्लैकहेड्स व वाइटहेड्स की समस्या नहीं होती। अगर आप भी बेदाग और दमकती हुई त्वचा पाना चाहती है तो रिचा की तरह इस मास्क का नियमित रूप से लगाएं। 

PunjabKesari

त्‍वचा से तेल सोखना 

जिनकी त्वचा तेलिय होती है उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्योकि बाहरी धूल मिट्टी के कण उनकी त्वचा में आसानी से चिपक जाते है। जिससे मुहासें जैसी समस्या पनपने लगती है। मुल्तानी मिट्टी इस प्रकार की त्वचा के लिए सबसे बढ़ियां इलाज है। इसके लिए आप मुल्‍तानी मिट्टी को पानी में डालकर इसका पेस्‍ट बना लें और चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दे चेहरे पर शीख जाने पर इसे ताजे पानी से धो लें ये आपकी त्वचा के तेल को सोखने के साथ त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static