केमिकल नहीं, घरेलू नुस्खे से दूर करें प्राइवेट पार्ट का कालापन

punjabkesari.in Wednesday, Aug 26, 2020 - 12:10 PM (IST)

स्किन पर रैशेज, टाइट कपड़े पहनना, पसीना और यहां तक कि हार्मोन संबंधी कई कारणों से भी प्राइवेट पार्ट स्किन काली पड़ जाती है। हालांकि इससे बचने के लिए महिलाएं बिकनी वैक्स करवाती हैं लेकिन इसका अधिक यूज वैजाइना को नुकसान पहुंचाता है। वैजाइना शरीर का सबसे नाजुक अंग होता है। ऐसे में कैमिकल्स युक्त वैक्स का अधिक यूज नहीं करना चाहिए।

यहां हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आप बिना किसी साइड-इफैक्ट के प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर कर सकते हैं।

सबसे पहले जानते हैं प्राइवेट पार्ट में क्यों होता है कालापन
-सही देखभाल ना करना
-फंगस इंफैक्शन
-कैमिकल्‍स प्रॉडक्‍ट 
-रेजर का अधिक यूज
-बिकिनी वैक्स

टमाटर का पल्प

1 टमाटर को अच्छे से धोकर पीस लें। इसे 15 मिनट योनि में लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से कुछ ही महीनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

nari

नींबू, दही और हल्दी

कालेपन को दूर करने के लिए नींबू, दही और हल्दी का पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को कम से कम 25 मिनट के लिए प्राइवेट पार्ट में लगाएं। महीने में कम से कम 5 बार इस पेस्ट को लगाने से कालेपन की समस्या दूर होगी।

शहद, नींबू और चीनी

1/2 टीस्पून शहद, 1 नींबू का रस और 1 टीस्पून चीनी का पेस्ट बनाएं।  इस पेस्ट को स्क्रब की तरह 15 मिनट तक मालिश करें। हफ्ते में 2 बार एेसा करने से कुछ ही दिनों में प्राइवेट पार्ट का कालापन गायब हो जाएगा।

जैतून का तेल व नींबू

जैतून का तेल प्रभावित हिस्से पर लगाएं । इसके बाद आधा नींबू को उस हिस्से पर रब करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। 30 मिनट बाद इसे गुलाबजल से साफ कर लें।

nari

एलोवेरा का रस

प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के लिए 1 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 कप गर्म पानी मिलाए। अब इसे कॉटन की मदद से प्राइवेट पार्ट पर लगाएं। 20 मिनट के बाद से गर्म पानी से धो लें।

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियों से प्राइवेट पार्ट की रोजाना सफाई करें। इससे कालापन भी दूर होगा और इसमें मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल गुण इंफैक्शन से बचाने में भी मदद करेंगे।

रोजाना अंडरगार्मेंट बदलें

प्राइवेट पार्ट का कालापन उस जगह पर आने वाले पसीने के कारण होता है। ऐसे में रोजाना अंडरगार्मेंट जरूर बदलें। साथ ही पीरियड्स के दौरान भी दिन में 2 बार पैड बदलें।

nari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static