Hair Care: बालों की चिपचिपाहट को मिनटों में करें दूर

punjabkesari.in Saturday, Aug 06, 2022 - 06:28 PM (IST)

लंबे, खूबसूरत और शाइनीबाल किसी भी महिला की सुंदरता में चार-चांद लगा सकते हैं, परंतु बदलते मौसम का असर स्किन के साथ-साथ बालों पर भी पड़ता है। ऐसे में बाल बहुत ज्यादा चिपचिपे और ऑयली हो जाते हैं जो देखने में बहुत बुरे लगते हैं तथा आप इनसे कोई हेयर स्टाइल नहीं बना सकतीं, बालों से अजीब-सी बदबू भी आने लगती है। इसके अलावा चिपचिपे बाल मुंहासे, डैंड्रफ और हेयर फॉल का कारण भी बनते हैं। 

PunjabKesari
गर्मियों में ऑयल ग्लैंड्स के ज्यादा एक्टिव होने के कारण ऐसा होता है। सीबम के सिर की स्किन पर जमने से बाल चिपचिपे हो जाते हैं। बालों के चिपचिपे होने का कारण हार्मोन बदलाव एवं स्ट्रैस भी होता है। हालांकि बालों की चिपचिपाहट दूर करने के लिए महिलाएं अच्छे शैंपू और हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, परंतु कुछ देर में ही ऑयल वापस आ जाता है। यदि आप इनसे निजात पाना चाहती हैं, तो आपको कुछ टिप्स अपनाने होंगे।


बालों को बार-बार टच न करें

अक्सर युवतियां बालों को बार-बार टच करती हैं, जिससे उनके हाथों का ऑयल बालों में लग जाता है तथा बाल चिपचिपे हो जाते हैं, अत: अपने बालों को बार-बार टच करना बंद कर दें। इसके अलावा बालों में साफ कंघे को ही इस्तेमाल करें तथा अपने कंघे को हफ्ते में कम से कम एक बार धोने की आदत डाल लें।

PunjabKesari

सही शैंपू ही चुनें

गर्मियों में बाल जल्दी चिपचिपे हो जाते हैं, इसलिए बालों को हफ्ते में कम से कम 3 बार धोना चाहिए तथा मॉयश्चर रहित शैंपू इस्तेमाल करें, ताकि आपके बाल जल्दी ऑयली न हों। इसके अलावा बालों को हमेशा ठंडे पानी से वॉश करें तथा कंडीशनर नजरअंदाज करें।

 

बालों को कवर करें

गर्मियों में बालों को धूप व उसकी तपिश से बचाने के लिए घर से बाहर निकलते समय स्कार्फ या छाते का इस्तेमाल करें। धूल-मिट्टी से भी बाल गंदे और ऑयली हो जाते हैं, ऐसा करने से आपका बचाव होगा।

PunjabKesari

डाइट में शामिल करें प्रोटीन

बालों को हैल्दी और मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन से भरपूर डाइट लें, क्योंकि प्रोटीन की कमी से बाल बेजान और ऑयली हो जाते हैं। अपनी डाइट में मछली, अंडा, सोयाबीन, दालें और हरी सब्जियां पर्याप्त मात्रा में शामिल करें तथा बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए दिन में खूब सारा पानी पीएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

Recommended News

static