एक्स्ट्रा फैट ही है शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की वजह

punjabkesari.in Sunday, Mar 01, 2020 - 10:59 AM (IST)

बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ने के कई कारण हैं। यूरिक एसिड न केवल खुद एक बीमारी है, बल्कि इस वजह से व्यक्ति अन्य कई बीमारियों की चपेट में आता है। आइए जानते हैं, बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ने के क्या-क्या कारण है?

एक्सट्रा फैट

बॉडी की एक्सट्रा फैट शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की खास वजह है। मोटापे न केवल बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ाता है, बल्कि इसके साथ-साथ आपके हार्ट को भी नुकसान पहुंचता है। बॉडी की एक्सट्रा फैट हार्मोनल इंबैलेंस की वजह बनती है, जिस कारण बॉडी का यूरिक एसिड लेवल बहुत तेजी से बढ़ता है। यदि आप इस हेल्थ प्रॉबल्म से बचे रहना चाहते हैं तो आज से ही अपना बॉडी वेट कम करने के बारे में सोचें।

Image result for extra fat in body,nari

प्यूरीन प्रोटीन

कई बार पतले लोग भी यूरिक एसिड का शिकार हो जाते हैं। उसकी वजह शायद उनकी डाइट है। कुछ लोग मटर, सूखे बीन्स, मशरूम, गोभी, टमाटर, पनीर, भिंडी,  रेड मीट, सी फूड, दाल, राजमा और पनीर जैसी चीजों का सेवन जरुरत से अधिक करते हैं। इन सभी चीजों में प्यूरीन प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जिस वजह से बॉडी का यूरिक एसिड लेवल पतले होने के बावजूद बढ़ जाता है।

दवाईयां

खराब जीवनशैली, धूम्रपान और शराब का अधिक सेवन तो यूरिक एसिड बढ़ने की खास वजहें हैं हीं, इसके साथ जो लोग अधिक दवाईयों का सेवन करते हैं, उनका यूरिक एसिड लेवल भी बढ़ जाता है। खासतौर पर डायबिटीज के पेशेंट, डायबिटीज के मरीजों में यूरिक एसिड बढ़ने की ज्यादा संभावना होती है क्योंकि जो दवाईयां इस बीमारी के मरीज लेते हैं, उनमें मौजूद कैमिकल्स शरीर का यूरिक एसिड लेवल बढ़ा देते हैं।

Image result for medicine,nari

यूरिक एसिड बढ़ने से होने वाली अन्य समस्याएं...

- यूरिक एसिड के पेशेंट्स गठिया बीमारी के बहुत जल्द शिकार हो जाते हैं।

- किडनी में स्टोन की समस्या भी इसी बीमारी के चलते फेस करनी पड़ती है।

- बाल झड़ना और शरीर में कमजोरी महसूस होना।

- शरीर में बहुत ज्यादा दर्द रहना।

- मानसिक असंतुलन।

यूरिक एसिड से यूं बचें..

-शराब पीना बंद करें।

-प्यूरीन डाइड से दूर रहें।

-दिन में 7-8 गिलास पानी पिएं।

-हर रोज व्यायाम करें। 

Image result for daily exercise,nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static