कपूर खानदान में जिस काम की थी मनाही उसी के लिए Randhir Kapoor ने की बगावत, फिर सालों अकेले काटी ज़िंदगी!

punjabkesari.in Thursday, Feb 16, 2023 - 12:01 PM (IST)

कपूर खानदान के चिराग और राज कपूर के सबसे बड़े बेटे रणधीर कपूर को भला कौन नहीं जानता।  रणधीर भी अपने पिता की तरह एक्टिंग लाइन में आए हालांकि उनका करियर अपने पिता की तरह शानदार नहीं रहा। पर्सनल लाइफ की बात करें तो प्यार के मामले में भी वह असफल रहे हालांकि उसी प्यार को पाने के लिए उन्होंने अपने पिता और पूरे परिवार से बगावत कर ली थी और बबीता से शादी कर खानदान का बड़ा रिवाज तोड़ दिया था। रणधीर ने अपने प्यार के लिए जो कदम उठाया था वह पूरे कपूर खानदान को नागवारा था लेकिन उन्होंने किसी की एक ना मानी। चलिए आज के इस पैकेज में आपको उनकी जिंदगी के कुछ अनसुने और खास पहलू आपको बताते हैं।
PunjabKesari

रणधीर कपूर का दिल खूबसूरत एक्ट्रेस बबीता शिवदासानी पर आया था। वह अपने जमाने की फेमस एक्ट्रेस रह चुकी है। शादी के बाद वह बबीता कपूर बन गई थी। एक फिल्म सेट के दौरान दोनों मिले थे और दोनों को प्यार हो गया था। रणधीर ने अपने पिता राजकपूर और और दादाजी पृथ्‍वीराज कपूर स्‍टारर फिल्‍म कल आज और कल में अभिनय के लिए बबीता को कास्‍ट करवाया। इसके बाद से बबीता कपूर खानदान की नजरों में आ गईं। यहीं से वह रणधीर के खासा करीब भी आ गई लेकिन जब रणधीर ने परिवार के सामने यह बात रखी कि वह बबीता से शादी करना चाहते हैं तो परिवार ने उनकी यह बात नहीं मानी।

PunjabKesari
दरअसल, कपूर खानदान के रिवाज मुताबिक, कपूर खानदान की महिलाएं फिल्मों में काम नहीं करती थी। ऐसे में कपूर खानदान किसी अभिनेत्री को अपनी बहू मानने को भी राजी नहीं था। वह अपने घर ऐसी बहू नहीं लाने चाहते थे जो हिरोइन हो। रणधीर की काफी कोशिशों के बाद भी परिवार नहीं माना तो रणधीर बगावत पर उतर आए और परिवार की मर्जी के बगैर ही उन्होंने बबीता से शादी कर ली। यह शादी एक सीक्रेट शादी थी जो लंबे समय तक राज रही लेकिन जब परिवार को पता चला तो हंगामा हो गया।  बाद में परिवार ने बबीता को बहू के रूप में स्वीकार तो किया लेकिन एक शर्त पर कि वह अब फिल्मों में काम नहीं करेगी। इस तरह रणधीर और बबीता ने कपूर खानदान का रिवाज तोड़ दिया। हालांकि रणधीर कपूर और बबीता के बीच अनबन रहने लगी थी। रणधीर कपूर का डूबता करियर और शराब की लत ने दोनों के बीच दूरियां ला दी। कहा जाता है कि बबीता रणधीर को छोड़कर अलग रहने लगी थी और बेटियां उनके साथ ही गई। 

PunjabKesari

वहीं कहा जाता है कि बात उस समय भी बढ़ गई जब बबीता ने अपनी बेटियों को फिल्मों में लॉन्च करने की सोची। कपूर खानदान की बहू बेटियां फिल्मों में काम नहीं करती , वह परंपरा बबीता ने अपनी बेटी करिश्मा कपूर को एक्ट्रेस बनाकर तोड़ दी। रणधीर कपूर इस चीज के खिलाफ थे वह नहीं चाहते थे कि उनकी बेटियां एक्ट्रेस बने। इस तरह बबीता ने पहले अपने प्यार को पाने के लिए करियर को छो़ड़ा था और फिर बेटियों के लिए प्यार को छोड़ना पड़ गया। काफी सालों तक दोनों एक दूसरे से अलग रहे लेकिन दोनों ने तलाक नहीं लिया था और आज वह फिर एक साथ ही रह रहे हैं। आज बबीता की दोनों ही बेटियां बॉलीवुड की नामी एक्ट्रेस हैं दोनों का फिल्मी करियर सक्सेसफुल रहा हालांकि वो दोनों पहली औऱ आखिरी बेटियां हैं जो फिल्मों में आई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static