कमर दर्द से जल्द मिलेगी राहत, बस एक बार ट्राई करें ये टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, May 31, 2023 - 04:22 PM (IST)

कमर दर्द की समस्या पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा सुनने को मिलती है। ऐसा इस लिए क्योंकि महिलाओं का शरीर ज्यादा सेसिटिव होता है और उनका रिप्रोडेक्टिव हर महीने बदलता रहता है। जिसका असर उनकी सेहत पर पड़ता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो हमारे टिप्स को अपनाकर आप इस दर्द को दूर कर सकत है। तो चलिए जानते है इसके बारे में।

PunjabKesari

नियमित व्यायाम करें

कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप रोजाना व्यायाम करें। इससे आपके एक तो आपकेशरीर की चर्बी कम होती और दूसराआपकी मांसपेशियां दुरुस्त रहेंगी।

हाई हील्स पहनने से बचें 

कमर दर्द का मुख्य कारण है हाई हील भी है। क्योंकि ज्यादा देर तक हील पहनने से रीढ़ की हड्डी पर दबाव बढ़ता है, इसलिये पैरों व कमर में दर्द करता है। इसलिए हाई हील को न पहने।

PunjabKesari

गर्म पानी से सिकाई

कमर दर्द को दूर करने के लिए आप गर्म पानी से सिकाई, सरसों का तेल, दर्दनाशक तेल या तेल में लहसुन डालकर मालिश कर सकते है। इससे आपको जल्दी राहत मिलेगी।

 

ये है कमर दर्द होने के कराण

 

गर्भावस्था के कारण

गर्भावस्था में महिलाओं को कमर दर्द की परेशानी ज्यादा होती है। क्योंकि वजन ज्यादा होने के कारण उनकी कमर के नीचे तेज दर्द होता है। जिसके चलते उन्हें उठने, बैठने और सोने में दिक्कत होती है।अगर आपको हद से ज्यादा दर्द हो रहा है तो तुरंत डाॅक्टर से मिले।

PunjabKesari

एंडोमेट्रिओसिस की समस्या

कमर दर्द का एक और कारण है महिलाओं में एंडोमेट्रिओसिस की समस्या। इस समस्या में गर्भाशय के अंदर के ऊतक गर्भाशय के बाहर बढ़ने लगते हैं। कई बार यह अंडाशय व फैलोपियन ट्यूब में भी फैलने लगता है, जिस कारण महिलाओं को तेज दर्द होता है। इस स्थिति में डाॅक्टर दवा या सर्जरी से इसका इलाज करते हैं।

कैल्शियम व विटामिन की कमी

बता दें कि बच्चे के जन्म के बाद महिलाओं का शरीर कमजोर हो जाता है, ऐसे में कैल्शियम व विटामिन की कमी हो जाती है। कैल्शियम व विटामिन डी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिये आवश्यक है, ऐसे में इनकी कमी से कमर में दर्द होने लगता है। दर्द कभी-कभी इतना बढ़ जाता है कि उठने व सोने में भी असमर्थता महसूस होती है।

PunjabKesari

लगातार बैठे रहने से कमर दर्द

महिलाएं घर में काम करने के साथ ऑफिस में भी अहम भूमिका निभाती है। मगर एक ही पोजिशन में बैठे रहने से कमर दर्द होने लगता है। इस समस्या से निजात पाने के लिये थोड़ी-थोड़ी देर बाद अपने स्थान से उठकर थोड़ा चल लें। इससे आप बेहतर महसूस करेंगी और कमर दर्द भी नहीं होगा।

एसिडिटी की वजह से कमर दर्द

ज्यादा तला-भुना भोजन का सेवन करने से भी कमर दर्द की परेशानी होती है। एसिडिटी की वजह से भी पीठ व कमर में दर्द होने लगता है। इस वजह से रात को सोने में परेशानी का सामना भी करना पड़ता है।

PunjabKesari

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

static