Vastu Tips: घर पर लगाएं ये तस्वीरें, जाग जाएगा सोया हुआ भाग्य

punjabkesari.in Tuesday, Jun 01, 2021 - 11:31 AM (IST)

हर कोई अपने घर को बड़ चाव से बनवाता व सजाता है। ताकि वह खूबसूरती व खुशियों से भरा रहे। वहीं इसे सजाने के लिए लोग अलग-अलग तस्वीरें भी लगाते हैं। मगर वास्तु के अनुसार, ये तस्वीरें हम पर अपना गहरा असर डालती है। जी हां, इनसे हमें सकारात्मक व नकारात्मक ऊर्जा मिलती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी तस्वीरों के बारे में बताते हैं जिसे घर पर लगाने से घर में मौजूद नैगेटिव एनर्जी पॉजिटिव में बदल जाएगी। साथ ही घर में सुख-समृद्धि, शांति व खुशहाली का वास होगा। जीवन में सफलता व तरक्की मिलने के साथ रिश्तों में मिठास आएगी। 

मुख्य द्वार या दरवाजा पर लगाएं ऐसी तस्वीर

भगवान श्रीगणेश को प्रथम पूजनीय व विघ्न हरने वाला माना जाता है। ऐसे में घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी का प्रतीक स्वास्तिक का निशान बनाकर उनकी तस्वीर लगाएं। इसके साथ ही उनके चित्र के दोनों ओर शुभ और लाभ लिखें। माना जाता है कि इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है। साथ ही परेशानियों से छुटकारा मिलकर घर में सुख-समद्धि, शांति, खुशहाली का आगमन होता है। साथ ही तरक्की के रास्ते खुलेंगे। वास्तु के अनुसार, घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी की प्रतिमा व तस्वीर के अलावा कोई अन्य चित्र लगाने से बचना चाहिए। 

PunjabKesari

पूजा घर में लगाएं ऐसी तस्वीर

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, पूजास्थल में गरुड़ पर बैठे हुए भगवान विष्णु व माता लक्ष्मी की तस्वीर लगानी चाहिए। इसके साथ ही धन के देवता कुबेर की तस्वीर लगाएं। इससे घर में अन्न व धन की बरकत बनी रहेगी। वहीं जिन लोगों की कुंडली में मंगल कमजोर है उन्हें घर या पूजारूम की दक्षिण दीवार पर हनुमान जी का लाल रंग की तस्वीर लगानी चाहिए। इससे कुंडली में मंगल मजबूत होने के साथ मन में किसी भी तरह का डर दूर होने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही घर की सुख-शांति व समृद्धि के लिए पूजास्थल में शंख रखें। 

बेडरूम में लगाएं ऐसी तस्वीर

वास्तु के अनुसार, बेडरूम में हमेशा प्रेम के प्रतीक माने जाने वाले राधा-कृष्ण की तस्वीर लगानी चाहिए। इससे प्रेम संबंधों में मिठास आती है। इसके साथ ही हंसों का जोड़ा या किसी के मुस्कुराते हुए की तस्वीर लगानी चाहिए। इससे दांपत्य जीवन हमेशा खुशियों से भरा रहता है। 

PunjabKesari

स्टडी रूम में लगाएं ऐसी तस्वीर

स्टडी रूम यानी अध्ययन कक्ष में मां सरस्वती, गुरू वेदव्यास या किसी पढ़ते हुए बच्चे का चित्र लगाना शुभ माना जाता है। वास्तु के अनुसार, इससे बच्चे का मन पढ़ाई में लगता है। इसके अलावा जिन बच्चों की एकाग्रता शक्ति बढ़ाने के लिए कमरे की उत्तर दिशा में चहकते हुए पक्षियों व हरियाली की तस्वीर लगानी चाहिए। इसके अलावा आप बच्चे के स्टडी रूम में वीणा, हंस, पुस्तक, मछली या मोर की तस्वीर भी लगा सकती है। मगर इस बात का ध्यान रखें कि इनमें से किसी एक की ही तस्वीर लगाएं। आप चाहे तो बच्चे के कमरे में भी ये तस्वीरें लगा सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static