प्रोटीन की कमी पूरी कर सकते हैं ये फूड, शाकाहारी लोग डाइट में जरूर करें शामिल

punjabkesari.in Saturday, Jan 01, 2022 - 10:41 AM (IST)

शरीर को स्वस्थ व ऊर्जावान रखने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, रोजाना भोजन में 15 से 35 प्रतिशत हिस्सा प्रोटीन का होना चाहिए। प्रोटीन से शरीर को भारी मात्रा में एमिनो एसिड्स मिलते हैं। ऐसे में शारीरिक विकास बेहतर होने के साथ बीमारियों के बचाव रहता है। भले ही ज्यादातर प्रोटीन का मुख्य स्त्रोत नॉनवेज को माना जाता है। मगर एक्सपर्ट अनुसार, कुछ शाकाहारी चीजों में भी प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है। ऐसे में अगर आप शाकाहारी हैं तो प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए अपनी डेली डाइट में कुछ चीजें शामिल कर सकते हैं।

सोयाबीन- शाकाहारी लोग अपनी डेली डाइट में सोयाबीन शामिल कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन अधिक मात्रा में होने से इसकी कमी पूरी होने में मदद मिलेगी। आप इसे सब्जी या स्प्राउट्स के तौर पर खा सकते हैं।

PunjabKesari

pc: Patrika

पनीर- इसमें भी प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है। ऐसे में आप शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए पनीर को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसके साथ ह खोआ, स्किम्ड मिल्क आदि में प्रोटीन होने से आप इसका सेवन कर सकते हैं।


टोफू- अगर आप पनीर पसंद नहीं करते हैं तो टोफू का सेवन कर सकते हैं। सोयाबीन से बना टोफू खाने में टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए फायदेमंद होता है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, इसमें अंडे के बराबर प्रोटीन होता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है।


डेयरी प्रोडक्ट्स- आप शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए दूध, दही, लस्सी आदि डेयरी प्रोडक्ट्स को डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार 100 ग्राम दूध में 3.6 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके साथ ही दही, छाछ या लस्सी आदि में भी उच्च मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।

 

दाल- दालों में प्रोटीन की अधिक मात्रा में होता है। ऐसे में बच्चे से लेकर बड़ों तक हर किसी को दालों का सेवन करना चाहिए।

PunjabKesari

pc: Navbharat Times

चना- दालों की तरह चना भी प्रोटीन से भरपूर होता है। आप भुने चने को स्नैक की तरह खा सकते हैं। इसके अलावा चने की सब्जी, स्प्राउट्स या करी आदि सेवन करने से भी प्रोटीन की कमी पूरी हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार सभी प्रकार के काबुली, हरा और काला चने में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होता है। ऐसे में हेल्दी रहने के लिए चनों का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है।


मूंगफली- सर्दियों में खासतौर पर लोग मूंगफली खाना पसंद करते हैं। इसमें प्रोटीन, विटामिन और कैलोरी अधिक मात्रा में मौजूद होती है। ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की कमी पूरा होने में मदद मिलती है।
 

ड्राई फ्रूट्स- आप शरीर में प्रोटीन सही मात्रा में पाने के लिए सूखे मेवों का सेवन कर सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार काजू और बादाम में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। इससे शारीरिक व मानसिक विकास बेहतर होने में मदद मिलती है। आप इसे नाश्ते में खा सकते हैं।

 

सब्जियां- हरी-पत्तेदार सब्जियों में अन्य पोषक तत्वों के साथ प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है। इसके सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी हो सकती है। इसके साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलती है। ऐसे में आप डेली डाइट में फूल गोभी, हरी मटर, पालक, मशरूम, शतावरी, साग, मेथी आदि हरी सब्जियों का सेवन जरूर करें।

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static