जेस्टेशनल डायबिटीज: कमरे की रोशनी कम करने से मधुमेह के खतरे से बच सकती हैं  गर्भवती महिलाएं

punjabkesari.in Tuesday, Mar 14, 2023 - 04:30 PM (IST)

वैज्ञानिकों ने गर्भकालीन मधुमेह (जेस्टेशनल डायबिटीज) के खतरे को कम करने के लिए गर्भवती महिलाओं को सोने से कुछ घंटे पहले अपने घरों में रोशनी बंद करने या कम करने की सलाह दी है। अमेरिका के नॉर्थवेस्टर्न विश्वविद्यालय में नॉर्थवेस्टर्न मेडिसिन के अध्ययन के अनुसार गर्भवती महिलाओं को सोने से पहले अपनी स्क्रीन (कंप्यूटर मॉनिटर और स्मार्टफोन) को भी बंद कर देना चाहिए। 

PunjabKesari

अध्ययन के अनुसार जिन महिलाओं को गर्भकालीन मधुमेह हो गया था, उन्हें सोने से पहले तीन घंटे तक अधिक रोशनी के संपर्क में रखा गया था। ‘नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी फीनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन' में न्यूरोलॉजी के सहायक प्रोफेसर डॉ मिनजी किम ने कहा- ‘‘हमारे अध्ययन से पता चलता है कि सोने से पहले अधिक रोशनी में रहना गर्भावस्था के मधुमेह का एक कारण हो सकता है।'' साक्ष्यों से पता चलता है कि सोने से पहले रात में रोशनी के संपर्क में आना गैर-गर्भवती वयस्कों में ग्लूकोज के खराब स्तर से जुड़ा हो सकता है। 

PunjabKesari
आपके घर में तेज रोशनी और टीवी, कंप्यूटर और स्मार्टफोन जैसे उपकरणों से रोशनी का दुष्प्रभाव हो सकता है। यह अध्ययन ‘अमेरिकन जर्नल ऑफ ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गायनकोलॉजी मैटरनल फीटल मेडिसिन' में प्रकाशित हुआ है। किम ने कहाञ ‘‘यह खतरनाक स्थिति है। गर्भकालीन मधुमेह से प्रसूति संबंधी जटिलताएं बढ़ती है, और मां को मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग खतरा हो सकता है।'' 

PunjabKesari
इन आंकड़ों से पता चलता है कि जिन महिलाओं को गर्भकालीन मधुमेह है उनमें गर्भावस्था के दौरान ग्लूकोज की समस्या नहीं होने की तुलना में ‘टाइप 2' मधुमेह विकसित होने की आशंका लगभग 10 गुना अधिक है। किम ने कहा कि सोने से पहले कई घंटों के लिए रोशनी कम होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सोने से पहले अधिक रोशनी के संपर्क में आने से हृदय गति बढ़ जाती है और इससे मोटापा, इंसुलिन प्रतिरोध, रक्तचाप में वृद्धि हो सकती है।

ये है बीमारी के लक्षण

थकान
मुंह सूखना
अधिक प्यास लगना
धुंधला दिखाई देना 
ज्यादा पेशाब आना। 

जिसे आप आम समस्या समझ कर इग्नोर कर देती है। इस तरह की समस्यां होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। जिन महिलाओं को जेस्टेशनल डायबिटीज हो जाती है उनके लिए भविष्य में डायबिटीज का खतरा 35 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static