Periods के दर्द से मिलेगा अब छुटकारा, painkiller नहीं इन टिप्स को करें ट्राई

punjabkesari.in Wednesday, May 10, 2023 - 03:09 PM (IST)

महिलाओं के लिए पीरियड्स के दिन काफी दर्दनाक होते हैं। इस दौरान उन्हें कमरतोड़ दर्द, पेट फूलना, मूड स्विंग्स, क्रैंप आदि कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हमारे नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करके आप दर्द से राहत पा सकते है। तो चलिए जानते है उनके बारे में।

अदरक का इस्तेमाल

पीरियड्स के दर्द में अदरक खाना बहुत फायदेमंद रहता है. आप चाहें तो इसके छोटे-छोटे टुकड़ों को पानी में उबालकर पी सकती हैं। इसे पीने से आपको दर्द से थोड़ी राहत मिलेगी।

अजवायन का सेवन

पीरियड्स के समय अक्सर महिलाओं को गैस की समस्या हो जाती है. इस वजह से भी उनके पेट में दर्द होता है। इससे बचने के लिए अजवायन का सेवन भी कारगर होगा।

PunjabKesari

तिल के तेल से मसाज

पेट के निचले हिस्से में तिल के तेल से मसाज करना, पीरिड्स के दर्द में राहत दे सकता है। यह लिनोलिक एसिड, एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व एवं एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर है, जो उन दिनों के दर्द में निजात दिला सकता है।

दूध और हल्दी का इस्तेमाल

इस दर्द को दूर करने के लिए दूध बड़ा फायदेमद है। सबसे पहले एक कप दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर हल्का गर्म करें। इसके बाद थोड़ा गुड लेकर उसमें आधा चम्मच सोंठ और अजवाइन मिक्स करें और गुनगुने हल्दी वाले दूध के साथ पिएं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static